सेलरी को लेकर गुस्से में है प्रदेश की नर्सेस

नर्सिंग कॉलेज स्टूडेंट्स के भरोसे मरीज, पूरी नहीं हो पा रही स्टाफ की कमी, लोग परेशान, आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर नर्सिंग स्टाफ

By: amit mandloi

Published: 15 Jan 2018, 06:05 PM IST

इंदौर. एमजीएम मेडिकल कॉलेज के अधीन आने वाले सभी अस्पताल एमवायएच, कल्याणमल नर्सिंग होम, डेंटल हॉस्पिटल, मनोरोग चिकित्सालय सहित अन्य में आज सुबह से नर्सिंग स्टाफ सामूहिक हड़ताल पर चला गया। नर्सिंग स्टाफ के हड़ताल करने से अस्पताल में मरीजों की परेशानी बढ़ गई। कई मरीजों को यहां ओपीडी में भी परेशान होना पड़ा। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि हमने नर्सिंग स्टूडेंट्स की ड्यूटी वार्ड में लगाई है। इसके बाद भी अस्पतालों में नर्सिंग स्टाफ की कमी पूरी नहीं हो पा रही है। नर्सिंग स्टॉफ की हड़ताल को पैरामेडिकल स्टाफ ने भी अपना समर्थन दे दिया है। आज वे काली पट्टी बांधकर काम करेंगे। इसके साथ ही अस्पताल परिसर में १० से ११ बजे तक होने वाले धरने में शामिल होंगे।

जारी रहेगी हड़ताल
एसोसिएशन के अध्यक्ष सोहनलाल शर्मा ने बताया कि हमने पहले ही विरोध शुरू कर दिया था। सरकार को सूचना दे दी थी कि मांगें नहीं मानी गईं तो १५ जनवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। इसके पूर्व हमने एक दिन का सामूहिक अवकाश भी लिया था। सरकार हमारे साथ भेदभाव कर रही है। स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग नर्सों से एक ही काम ले रहे हैं, लेकिन दोनों के नियम अलग हैं। स्वास्थ्य विभाग के नर्सिंग स्टाफ और हमारे वेतन में करीब १० हजार रुपए का अंतर है। इसके साथ ही कई मामलों में हमारे साथ भेदभाव हो रहा है। जब तक लिखित में आदेश नहीं मिलता, हड़ताल जारी रहेगी।

प्रदेशभर में आंदोलन की तैयारी
एसोसिएशन के बालकृष्ण शर्मा ने बताया कि आज इंदौर में ७०० लोगों का नर्सिंग स्टाफ हड़ताल पर है। कल जबलपुर और ग्वालियर में हड़ताल है। इसके बाद प्रदेशभर में एक साथ हड़ताल शुरू कर दी जाएगी। शर्मा ने बताया कि हम वर्षों से अपनी मांगें सरकार के सामने रख रहे हंैं, लेकिन झूठे आश्वासन मिलते हैं। एमवाय अस्पताल के अधीक्षक डॉ. वीएस पाल ने बताया कि हमने व्यवस्था की है, फिर भी परेशानी बनी हुई है। भोपाल के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर हड़ताल समाप्त करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

amit mandloi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned