scriptMP Police- इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र भोपाल में होंगे राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित | Indore Police Commissioner Harinarayan Chari Mishra will get President | Patrika News

MP Police- इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र भोपाल में होंगे राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित

locationइंदौरPublished: Aug 15, 2022 10:01:05 am

– इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र के नाम हैं कई रिकॉर्ड …

indore_police_commissioner_1.png

,,

भाेपाल। इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र को राष्ट्रपति पुरस्कार देने की घोषणा हुई है। मध्य प्रदेश केडर के पुलिस अधिकारी हरिनारायण चारी मिश्र अपनी साफ-सुथरी और ईमानदार छवि के लिए जाने जाते हैं। दरअसल 15 अगस्त 2022 का दिन इंदौर वासियों के लिए गर्व का मौका लेकर आया है।
क्याेंकि इस दिन इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र पुलिस की नौकरी में किए गए बेहतर कामों के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित होंगे। देश भर से राष्ट्रीय पर्व पर कई प्रशासनिक अधिकारियों का सम्मान होना है। सम्मान पानेवाले प्रशासनिक अधिकारियों की फेहरिस्त में एक नाम इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र का भी है।

इन्होंने कई महत्वपूर्ण आपराधिक मामलों को बड़ी ही कुशलता पूर्वक निपटाया है। राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होने का कारण इनके कुशल कर्तव्य निर्वहन की वजह से संभव हो पाया।

ज्ञात हाे कि हरिनारायण चारी मिश्र इंदौर शहर में रहते हुए डीआईजी, आईजी फिर पुलिस कमिश्नर का पद संभाल रहे हैं। हरिनारायण चारी की चलाई गई संजीवनी हेल्पलाइन आम जनता को आत्महत्याओं से रोकने का काम वर्षों से करती आ रही है। गुंडे, बदमाशों की आर्थिक कमर तोड़ने के लिए मिश्र का ऑपरेशन प्रहार भी काफी लोकप्रिय रहा है।

ऑपरेशन चलाकर बदमाशों के अवैध निर्माणों को ध्वस्त किया गया। इस मॉडल को मध्यप्रदेश के दूसरे शहरों में भी अधिकारियों ने अपनाया।

इसके अलावा ड्रग्स माफिया का भी भांडाफोड़ कर करोड़ों रुपए के ड्रग्स अब तक बरामद की जा चुकी है। उसके बाद से नशे के खिलाफ कार्रवाई पूरे मध्यप्रदेश में चलाई गई।

इसके अलावा हरिनारायण चारी मिश्र बालाघाट, खंडवा, जबलपुर, ग्वालियर में भी पदस्थ रह चुके हैं। जहां इनके द्वारा पुलिस केसेज काे कुछ जगह जीराे पेंडेंसी तक लाया गया, वहीं बालाघाट के कुछ अति जटिल केस काे सुलझाने के अलावा ग्वालियर में इनके पदस्थ हाेने से कई साल पहले हुए मर्डर केस तक काे इनके द्वारा सुलाझा लिया जाना काफी चर्चित रहा।

राष्ट्रपति पुरस्कार हमारे देश का एक बहुत ही सम्माननीय पुरस्कार है। अपने कार्य क्षेत्र में ईमानदारी और कर्मठता के साथ में अपना कर्तव्य निर्वहन करने वाले विशिष्ट व्यक्तियों को इस महत्वपूर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया जाता हैl राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होना अपने आप में बड़े ही गौरव का विषय है, जोकि देश के सभी नागरिकों को ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा से कार्य करने की प्रेरणा देता है।

प्रशासनिक पदों पर रहते हुए बेहतर काम करने वाले देशभर के अधिकारियों को भारत के राष्ट्रीय पर्व पर सम्मानित किया जाता है। 15 अगस्त और 26 जनवरी को सर्वोच पद पर आसीन राष्ट्रपति के हाथों सम्मान मिलता है। हरिनारायण चारी मिश्र ने पुलिस सेवा में रहते हुए अलग-अलग स्थानों पर सराहनीय काम किए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो