निशाने पर पुलिस... कोर्ट में गवाह ने खोली पुलिस की पोल, कहा-कई मामलों में दिलाई झूठी गवाही

निशाने पर पुलिस... कोर्ट में गवाह ने खोली पुलिस की पोल, कहा-कई मामलों में दिलाई झूठी गवाही

Arjun Richhariya | Publish: Mar, 14 2018 08:50:37 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

प्रतिपरीक्षण में कई बातें बोलीं जो केस में पुलिस का पक्ष कमजोर करती हैं

इंदौर. ‘मैं 50 से अधिक प्रकरणों में गवाही दे चुका हूं। शहर में अधिकतर केस मेरे सामने होते हैं इसलिए उन सभी केसों में गवाह होता हूं। पुलिस ने मुझे कई केसों मे झूठा साक्षी बना दिया है। हालांकि मैने कभी इस संबंध में किसी वरिष्ष्ठ अधिकारियों से शिकायत नहीं की है। मैं मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़े 8 से 10 केसों में पुलिस का गवाह हूं।

शहर में 20-25 थाने हैं, इनमें से 4-5 थानों में कई पुलिस वाले मेरे अच्छे परिचित हैं। इतने प्रकरणों में गवाही देने से पता चल जाता है कि क्या गवाही देना है। जब पुलिस बोलती है बयान देने कोर्ट आ जाता हूं।’


ऊपर लिखी बातें किसी फिल्मी के किरदार का डॉयलॉग नहीं है बल्कि जिला कोर्ट में चेन लूट से जुड़े एक प्रकरण में पुलिस की जब्ती गवाह के बयान हैं।


रिकॉर्ड पर लिया बयान
कोर्ट ने उसके इस बयान को रिकॉर्ड पर भी लिया है। पुलिस द्वारा पेश किए गए गवाह के प्रतिपरीक्षण में ही उसने स्वीकार किया है कि वह 50 से अधिक केस में पुलिस का गवाह है और कई केसों में उसे झूठा गवाह भी बनाया गया है। अन्नपूर्णा थाना क्षेत्र में फरवरी 2016 में हुई चेन लूट के मामले में दो आरोपियों के खिलाफ अपर सत्र न्यायाधीश आशिता श्रीवास्तव की कोर्ट में पुलिस के जब्ती गवाह संजय सेंगर ने प्रतिपरीक्षण में यह बाते कहीं हैं।

प्रतिपरीक्षण में उसने कई ऐसी बाते कहीं हैं जो पुलिस की कहानी को कमजोर करती है। पुलिस ने संजय को जब्ती गवाह के रूप में कोर्ट में पेश किया था। आरोपी नवीन और सोनू द्वारा लूटी गई चेनों को इसकी मौजूदगी में ही जब्त किया गया था और पूछताछ की गई थी।


30-40 केसों में साइन कराए
प्रतिपरीक्षण में संजय यह तक नहीं बता पाया कि उसके सामने किस तारीख को पुलिस ने चैन जब्त की थी। पहले संजय ने कहा मैं अपना मोबाइल गुमने की रिपोर्ट लिखाने थाने पहुंचा था, जबकि बाद में कहा पुलिस ने चैकिंग के दौरान मुझे रोका था। पहले कहा पुलिस ने मुझसे 10-12 कागजों पर साइन कराए, बाद में कहा 30-40 केसों में साइन कराए हैं।


कई अहम केसों में बनाया गवाह
बचाव पक्ष के वकील अपूर्व जैन के मुताबिक पुलिस का जब्ती गवाह चेन लूट सहित मादक पदार्थों की तस्करी सहित कई अहम गवाहों में पुलिस का गवाह है। अपने बयान में ही मादक पदार्थ तस्करी के 10 केस में गवाह होने की बात कही है।

जैन ने बताया कुछ साल पहले इंदौर जेल में हुए अर्जुन त्यागी हत्याकांड से जुड़े केस में भी संजय पुलिस के गवाह है। उन्होंने बताया इस केस में संजय के साथ ही अभियोजन के सभी गवाहों के बयान और प्रतिपरीक्षण पूरा हो गया है। अब बचाव पक्ष के गवाहों के बयान होंगे फिर फैसला सुनाया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned