बिगड़ा ट्रेफिक सुधारने के लिए लगी वालेंटियर की लाईन, पुलिस को करना पड़ रहा मना

बिगड़ा ट्रेफिक सुधारने के लिए लगी वालेंटियर की लाईन, पुलिस को करना पड़ रहा मना
बिगड़ा ट्रेफिक सुधारने के लिए लगी वालेंटियर की लाईन, पुलिस को करना पड़ रहा मना

Lakhan Sharma | Updated: 12 Oct 2019, 10:44:11 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

- डेढ़ हजार से ज्यादा आए आवेदन, अब पुलिस को करना पड़ रहा मना

लखन शर्मा, इंदौर। शहर में खराब यातायात को सुधारने के लिए लोग इतने जागरूक हैं कि अब पुलिस को लोगों को मना करना पड़ रहा है। दरअसल पलासिया से रीगल तिराहे तक अब पुलिस ने आदर्श मार्ग की शुरूआत की है। कल एडीजी वरूण कपुर ने इसकी शुरूआत की। इसमें वालेंटियर लोगों को जागरूक करेंगे। जब पुलिस ने इसके लिए आवेदन बुलाना शुरू किए तो १५०० से अधिक वालेंटियर के आवेदन पुलिस के पास पहुंचे। इसके बाद पुलिस को इनको मना करना पड़ा की अभी इतनों की ही जरूरत है, अब और आगे जरूरत लगेगी तो संपर्क करेंगे।
दरअसल विजन 2022 में दस चरणों में कार्य योजना पूर्व से ही तैयार की गई है जिसका उद्देश्य़ लोगों को यातायात के नियमों के पालन के लिए जागरूक करना है। यातायात में सुधार, लोगों की भागीदारी से सुनिश्चित करने की योजना को मूर्त रूप देने के लिए अतिरिक्त़ पुलिस महानिदेशक वरूण कपूर ने बताया कि विजन 2022 के दूसरे चरण की शुरूआत ११ अक्टूबर से की गई। इसमें ६ बिंदू दुपहिया वाहनों के लिए हेल्मेट पहनना, चार पहिया वाहनों के लिए सीट बेल्ट़ का उपयोग, नो पार्किंग में वाहन खडे नहीं करना, राँग साईड वाहन नहीं लाना, वाहन चलाते समय मोबाईल का उपयोग नहीं करना, अकारण हार्न का उपयोग नहीं करना शामिल हैं। इस अभियान को मूर्तरूप देने के लिए पुलिस को वालेंटियरों की जरूरत थी। जब इसके लिए पुलिस ने कॉलेजों में संपर्क किया तो अधिकांश कॉलेज इसके लिए आगे आए। १५०० से अधिक वालेंटियरों की सूची पुलिस के पास पहुंची इसके बाद भी आवेदन आते रहे। एसे में पुलिस अफसरों ने अभी फिलहाल कॉलेजों को मना किया है की अब जरूरत पड़ेगी तो मदद ली जाएगी। एडीजी ने कल बताया की जागरूकता की यह योजना लगभग 3-4 माह तक आवश्यकतानुसार उपरोक्त़ मार्ग पर चलाई जाएगी। इसकी सफलता को देखते हुए आगे भी इसको अन्य मार्गों पर बढाया जाएगा। इस योजना के साथ साथ इस मार्ग पर स्थित 4 प्रमुख चौराहों पर विशेष अध्यय़न दल भी मौजूद रहेगा जो वालंटियर्स के व्दारा वाहन चालकों को दिये जाने वाले संदेशों एवं उनके प्रभावों का अध्यय़न करेगा एवं प्रति माह इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned