scriptइंदौर में रेलवे सफाई कर्मचारियों ने की हंडताल, ट्रेनों में नहीं की सफाई | indore railway cleaning staff on strike | Patrika News

इंदौर में रेलवे सफाई कर्मचारियों ने की हंडताल, ट्रेनों में नहीं की सफाई

locationइंदौरPublished: Jul 17, 2018 04:42:12 pm

Submitted by:

amit mandloi

इंदौर में रेलवे सफाई कर्मचारियों ने की हंडताल, ट्रेनों में नहीं की सफाई

railway

इंदौर में रेलवे सफाई कर्मचारियों ने की हंडताल, ट्रेनों में नहीं की सफाई

इंदौर. इंदौर के रेल्वे स्टेशन के सफाई कर्मचारी अपनी मांगों के चलते हड़ताल पर चले गए है। आज सुबह से जो भी टे्रन आई उनकी सफाई नहीं हुई। जिससे ट्रेन की यात्रियों को खासी परेशानी उठानी पड़ी। असल में रतलाम में रेलवे कर्मचारी अपनी दो सूत्रीय मांग को लेकर मंगलवार से 48 घंटे के उपवास पर हैं। कर्मचायरियों ने डीआरएम ऑफिस का घेराव कर विरोध जताया। वहीं इंदौर में जब पुलिस ने कर्मचारियों को स्टेशन से खदेड़ा तो वे गांधी हॉल पहुंचे और अपनी मांगों को लेकर जमकर नारेबाजी की।
यह रहा पूरा मामला
रतलाम के रेलवे कर्मचारी आल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के बैनर तले शुरू हुई यह हड़ताल 48 घंटों तक जारी रहेगी। हड़तालकर्मियों के अनुसार मांगें 7 सीपीसी के विसंगति से संबंधित है।
– इसमें आरएसी 1980 के फार्मूले के अनुसार रनिंग स्टाफ को 1 जनवरी 2016 से किलोमीटर भत्ता का रेंट फाइनल कर एरियर दिया जाए।
– दूसरे स्टाफ को बदले में टीए का नया रेट 1 वर्ष से मिलता आ रहा है। कर्मचारी 3 व 4 जून को दिल्ली में आल इंडिया रनिंग स्टाफ एसोसिएशन की केंद्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग हुई। इसमें रनिंग स्टाफ से संबंधित समस्याओं पर चर्चा हुई।
– रनिंग स्टाफ प्रत्यक्ष रूप संरक्षा व सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। केंद्रीय कार्यकारिणी ने 48 घंटे का उपवास रख गाड़ी संचालन का निर्णय लिया है।
– रनिंग स्टाफ गाड़ी संचालन हो, ट्रेनिंग स्कूल, हेड क्वार्टर, डीआरएम ऑफिस, लॉबी, कारखाना आदि सभी जगहों पर उपवास पर हैं।
इंदौर स्टेशन की नहीं हुई सफाई
सफाई कर्मचारी के हड़ताल पर जानें से इंदौर स्टेशन आने वाली सभी ट्रेनों का हाल ये रहा कि यहां सफाई ही नहीं हुई। सभी यात्रीगण परेशान रहे। कर्मचारी अपने कम वेतनमान और काम के समय को लेकरों में पिछले कई समय से असतुंष्ट दिख रहे थे। रेलवे प्रबंधन ने सफाई में लापरवाही बरतने और समय पर काम नहीं करने को लेकर कई सफाई-कर्मचारियों को हिदायत भी दी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो