script

इन शहरों के लिए मप्र को मिली एक और लग्जरी ट्रेन, यात्रियों में छाई खुशी

locationइंदौरPublished: Sep 28, 2018 12:36:27 pm

Submitted by:

Sanjay Rajak

हर रविवार को लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन से होगी रवाना

humsafar train

humsafar express

इंदौर. इंदौर रेलवे स्टेशन के खाते में विश्ेाष श्रेणी की हमसफर ट्रेन मिल गई है। खास बात यह है कि रविवार को अब भोपाल जाने के लिए यात्रियों के लिए इंटरसिटी के अलावा अन्य विकल्प भी मौजूद रहेगा। गुरुवार अजमेर से रतलाम, लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन होते हुए भोपाल होते हुए रामेश्वरम् के लिए हमफसर ट्रेन को स्पेशल के रूप में चलाया। नियमित रूप से यह साप्ताहिक ट्रेन शनिवार को अजमेर से रवाना होगी और सुबह 6.40 बजे लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पहुंची। यहां से यह ट्रेन 7.05 बजे भोपाल की ओर रवाना होगी और सुबह 11.55 बजे भोपाल पहंचेगी। लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पर यह ट्रेन २५ मिनट तक रूकेगी। अजमेर से इस ट्रेन को डीजल लोको से लाया जाएगा, यहां इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाएगा। इसी कारण ट्रेन को यहां २५ मिनट का स्टापेज मिला है।
बुके देने के लिए कर्मचारी को हटाया काम से

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने साफ कहा है कि अफसर और नेताओं के स्वागत के लिए बुके देना जरूरी नहीं है, लेकिन रतलाम मंडल के अफसरों ने लोकसभा स्पीकर व इंदौर सांसद सुमित्रा महाजन को खुश करने के लिए इन्क्वायरी कम रिजर्वेशन कार्यालय में पदस्थ एक महिला कर्मचारी को कार्य से मुक्त सांसद का स्वागत करने के काम में लगा दिया। यह महिला कर्मचारी भी कार्यक्रम शुरू होने के पहले स्टेशन पहुंचीं तो बुके देकर मंच पर मौजूद रही। इसके बाद स्टेशन से रवाना हो गई। सूत्रों के अनुसार इसके लिए काम के लिए सीनियर डीसीएम विपुल सिंगल ने कहा था। खास बात यह है कि बुकिंग कार्यालय में वैसे ही कर्मचारियों की कमी है इसके बावजूद यहां से कर्मचारी अन्य काम में लगा दिया गया।
सुपरवाइजर को हटाया

कल दोपहर को सीनियर डीसीएम विपुल सिंघल ने बुकिंग कार्यालय से सुपरवाइजर राधेश्याम शर्मा को पद से हटा दिया है। उनकी जगह बुकिंग कार्यालय गोपाल वर्मा को सुपरवाइजर बनाया गया है। सूत्रों के अनुसार मंडल कार्यालय पर शर्मा की कई शिकायत पहुंच रही थी। इन शिकायतों में स्टाफ द्वारा की गई शिकायत भी शामिल थी।
आधे घंटे तक सांसद ठाकुर का इंतजार करती रही ताई

आयोजन में लोकसभा अध्यक्ष व सांसद सुमित्रा महाजन के साथ ही धार सांसद सावित्री ठाकुर को भी बतौर अतिथि मौजूद रहना था। ताई तो ठीक समय 2.45 बजे प्लेटफॉर्म पर पहुंच गई और 3.10 बजे ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी। लेकिन धार सांसद ठाकुर करीब आधे घंटा देरी से पहुंची। ताई ने मंच से ही कहा, मुझे देपालपुर में मुख्यमंत्री के नर्मदा-मालवा गंभीर लिंक परियोजना समारोह के लिए जाने में देरी हो रही है, लेकिन सांसद के आने तक मुझे रूकना पड़ेगा। करीब 3.35 बजे जब ठाकुर पहुंची तो महू स्टेशन नई बिल्डिंग व टीही-पीथमपुर टलन का शिलान्यास किया गया।
फतेहाबाद होकर जाएंगी

लोकसभा अध्यक्ष महाजन ने कहा, इंदौर स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या बढ़ती जा रही है। इंदौर-फतेहाबाद होते हुए रतलाम लाइन को ब्राडगेज करने के साथ ही उज्जैन से फतेहाबाद तक इलेक्ट्रीफिकेशन भी शुरू कर दिया है। आगामी दिनों में इंदौर स्टेशन छोटा पड़ेगा, इसे देखते हुए महू के साथ लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन का भी विस्तार होगा। उक्त ट्रेन को लक्ष्मीबाई स्टेशन पर स्टॉप दिया है। यह ट्रेन रतलाम, फतेहाबाद होते हुए मक्सी-देवास रूट से रामेश्वर रवाना होगी। वापसी में यह टे्रन रामेश्वर से अजमेर जाएगी, इस वजह से अजमेर से आने-जाने वाले यात्रियों को भी स्पेशल ट्रेन की सुविधा मिल सकेगी।
बीकानेर व दिल्ली के लिए नई ट्रेन तय

इंदौर से सोमनाथ के लिए चलने वाली ट्रेन के रैक को सप्ताह में एक दिन बीकानेर तक चलाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा नई दिल्ली के लिए भी एक अतिरिक्त नियमित ट्रेन को लेकर रेलवे बोर्ड से चर्चा चल रही है। उदयपुर ट्रेन के समय बदलाव को लेकर लंबे समय से मांग की जा रही है, जिसे लेकर रेलवे बोर्ड ने सहमति दे दी है। फिलहाल इस ट्रेन में आरक्षण हो जाने के चलते नवंबर माह से इसे सुबह के बजाय शाम को चलाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो