scriptWeather Alert : इंदौर में लगातार 24 घंटे तेज बारिश, नदी-नालों में उफान | indore Rain update news | Patrika News
इंदौर

Weather Alert : इंदौर में लगातार 24 घंटे तेज बारिश, नदी-नालों में उफान

शहर में कहीं-नहीं जल जमाव की स्थिति पर नगर निगम अफसर अलर्ट
 
्रअगले 24 घंटे हो सकती है भारी बारिश

इंदौरAug 21, 2018 / 03:18 pm

Uttam Rathore

indore Rain

लगातार हो रही बारिश से तालाबों में बढ़ा पानी

इंदौर.
कल यानी सावन के आखिरी सोमवार से लगातार बारिश हो रही है। आज सुबह से भी बारिश हो रही है। बारिश के चलते शहर में कहीं जलजमाव की स्थिति नहीं बनी, लेकिन एक-दो जगह पेड़ गिरने की घटना जरूर हुई है। इधर, तालाबों का जलस्तर भी बढ़ा है। यशवंत सागर अपनी क्षमता से सिर्फ 2 फीट खाली है, वहीं अन्य तालाबों में पानी बढ़ा तो है पर ज्यादा नहीं।
नगर निगम मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम से लेकर जोनल ऑफिस पर अफसरों को वर्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिन निचली बस्तियों में थोड़ा-बहुत पानी भराया, वहां जेसीबी के जरिए निकासी की व्यवस्था कराई। सड़कों पर हुए गड्ढों से लोगों को काफी परेशानी हुई। गड्ढों में पानी भरने से आवागमन में दिक्कत हुई। गौरतलब है कि बारिश के मद्देनजर शहर की सड़कों के गड्ढे भरने के निर्देश आयुक्त ने जारी कर रखे हैं, लेकिन इस ओर अभी तक जिम्मेदार अफसरों का कोई ध्यान नहीं है। शहर की अनेक सड़कों पर गड्ढे उभर आए हैं।
यहां गिरा पेड़

निगम कंट्रोल रूम के अनुसार शहर में कहीं जलजमाव की सूचना नहीं है, लेकिन ग्वालटोली क्षेत्र में पेड़ गिर गया। इसकी सूचना उद्यान विभाग की टीम को दी गई जो मौके पर पहुंचकर पेड़ को हटाने की कार्रवाई कर रही है।
रातभर बरसात, आंकड़ा 20 पार
कल शाम से शुरू हुई बारिश रातभर होती रही। शाम को हुई झमाझम के बाद रुक-रुककर रिमझिम बारिश होती रही। कल से आज तक कुल डेढ़ इंच बारिश हुई। सावन में यह दूसरी बार है जब एक दिन का आंकड़ा एक इंच के ऊपर निकला हो। बंगाल की खाड़ी की तरफ से चक्रवाती सिस्टम ने कल प्रदेश में दस्तक दी। सुबह पूर्वी मध्यप्रदेश के बाद शाम तक पश्चिमी प्रदेश में पहुंचा और सावन के आखिरी सोमवार को इंदौर के साथ मालवा-निमाड़ के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुई। शाम को कुछ देर के लिए पूरा आसमान काला पड़ गया था और बादल जमकर बरसे। हालांकि इसके बाद जोर कम तो हुआ, लेकिन रात में एक बार फिर तेज बारिश हुई। आज भी सुबह से बारिश का दौर जारी है। मौसम केंद्र के अनुसार 24 घंटे में बारिश का आंकड़ा 37.3 मिमी (1.5 इंच) बारिश हुई, इसके साथ ही इंदौर का कुल आंकड़ा 20 इंच को क्रॉस कर गया और 511.9 मिमी पर पहुंच गया है।
Rain
लोधीपुरा गली नंबर 2 में गिरा मकान

इंदौर द्य बारिश के चलते लोधीपुरा गली नंबर 2 में मकान गिर गया। इसकी सूचना मिलते ही नगर निगम रिमूवल विभाग का अमला पहुंचा और जर्जर हिस्सा गिराना शुरू किया। यहां रमेश बिहाणी और राजकुमार शर्मा के मकान हैं। ये दोनों मकान जर्जर हो चुके हैं और खतरनाक स्थिति में हैं। आज सुबह क्षेत्र के रहवासियों ने निगम कंट्रोल रूम पर सूचना दी। इसके बाद रिमूवल अमला सुबह मौके पर पहुंचा। सहायक रिमूवल अधिकारी वीरेंद्र उपाध्याय के निर्देशन में खतरनाक हिस्सों को गिराना शुरू किया गया। ये मकान खाली हैं, इस कारण कोई जनहानि नहीं हुई।
किस तालाब में कितना पानी
– यशवंत सागर : क्षमता 19 फीट, भरा 17 फीट
– बड़ा बिलावली : क्षमता 34 फीट, भरा 14 फीट 7 इंच
– छोटा बिलावली : क्षमता 12 फीट, इसमें पानी नहीं आया है।
– बड़ा सिरपुर : क्षमता 16 फीट, भरा 17 फीट 10 इंच
– छोटा सिरपुर : क्षमता 13 फीट, भरा 8 फीट 10 इंच
– पीपल्यापाला : क्षमता 22 फीट, भरा 8 फीट

Home / Indore / Weather Alert : इंदौर में लगातार 24 घंटे तेज बारिश, नदी-नालों में उफान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो