scriptइंदौर का ‘डिजिटल गुरुकुल’ जुटाएगा 34 करोड़ रुपए, इस काम में करेंगे खर्च | indore's Digital Gurukul will raise Rs 34 crore | Patrika News

इंदौर का ‘डिजिटल गुरुकुल’ जुटाएगा 34 करोड़ रुपए, इस काम में करेंगे खर्च

locationइंदौरPublished: Jul 24, 2019 02:05:51 pm

इंदौर के स्टार्टअप का एशिया में भी बजेगा डंका, 5 मिलियन डॉलर की वैल्यूएशन है इस स्टार्टअप की

indore

इंदौर का “डिजिटल गुरूकुल” जुटाएगा 34 करोड़ रूपए, इस काम में करेंगे खर्च

इंदौर. स्टूडेंट, प्रोफेशनल और इंटरप्रेन्योर्स को डिजिटल मार्केटिंग की ट्रेनिंग देने वाले शहर के स्टार्टअप डिजिटल गुरुकुल का डंका जल्द ही पूरे एशिया में बजेगा।

must read : रात 3 बजे भेरू घाट पर बिगड़ी कार, सुनसान जंगल में डर से कांपा परिवार, फिर….

संस्थापक डॉ. राज पढिय़ार के मुताबिक 50 मिलियन डॉलर की वैल्यूएशन वाले इस स्टार्टअप की 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर करीब 5 मिलियन डॉलर (करीब 34.51 करोड़ रुपए) जुटाए जाएंगे। इस राशि का इस्तेमाल ग्लोबल ऑनलाइन टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म का विकास करने और सुविधाएं बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

must read : इंजीनियर को 280 रूपए PAYTM कैश का लालच पड़ा भारी, खाते से धड़ाधड़ गायब हुए 2.28 लाख रूपए

मुंबई के रहने वाले राज ने डिजिटल गुरुकुल की शुरुआत के लिए इंदौर को चुना। उन्होंने बताया, 2012 तक आम आदमी के जीवन में डिजिटलाइजेशन का इतना प्रभाव नहीं था लेकिन आज समय बदल चुका है। अब तो आने वाला समय इसी का है। राज कहते हैं, कॉलेज के दिनों से ही मैं डिजिटल एक्टिविटी हैंडल करता था। कॉलेज के बाद मैंने इसी फिल्ड में कॅरियर बनाने के लिए ट्रेनिंग ली और रिसर्च करता रहा।

indore

इंदौर में मुंबई से अधिक संभावना

राज ने बताया, नए स्टार्टअप के लिए इंदौर में अच्छी संभावनाएं हैं, इसलिए मैंने मुंबई की जगह इंदौर चुनकर करीब साढ़े तीन साल पहले डिजिटल गुरुकुल की स्थापना की। 5850 स्टूडेंट, प्रोफेशनल्स और इंटरप्रेन्योर्स को ट्रेनिंग दे चुके हैं। हमें 15 से ज्यादा नेशनल, इंटरनेशनल अवॉर्ड मिल चुके हैं।

must read : पश्चिम क्षेत्र में एमजी रोड गड्ढों से पटा, लग रहा लंबा जाम

10 लाख रुपए से की थी शुरुआत

डॉ. पढिय़ार कहते हैं, उन्होंने डिजिटल गुरुकुल के लिए 10 लाख रुपए इन्वेस्ट किए थे। चुनौतियां आने पर बार लगा इंस्टिट्यूट बंद कर लौट जाऊं, फिर शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू किए। हमारे 90 फीसदी स्टूडेंट इंदौर से बाहर के हैं। अब हमने एशिया की सबसे बड़ी डिजिटल कंपनी बनने का लक्ष्य रखा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो