script

सरवटे पर नया बस स्टैंड बनाने का निकला मुहूर्त

locationइंदौरPublished: Feb 09, 2019 10:30:21 am

Submitted by:

Uttam Rathore

साढ़े नौ करोड़ की लागत से तैयार होगा नया बस स्टैंड, दस महीने से है टूटा पड़ा और यात्रियों को जल्द मिलेगी सुविधा

Sarvate Bus Stand

सरवटे पर नया बस स्टैंड बनाने का निकला मुहूर्त

इंदौर. सरवटे बस स्टैंड की जमीन पर नया स्टैंड बनाने का मुहूर्त नगर निगम ने निकाल लिया है। निर्माण कार्य करने के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। करीब 9 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से नया स्टैंड बनेगा। 15 महीने में काम पूरा करने का समय निगम ने तय किया है।
दरअसल, दस महीनों से बस स्टैंड भवन टूटा पड़ा है और खुले आसमान और टिन शेड में यह संचालित हो रहा है। नए स्टैंड की ड्राइंग-डिजाइन फायनल होने के बाद निगम ने टेंडर जारी किए हैं। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यात्रियों को सुविधा और राहत मिलेगी।
मई में कर दिया था ध्वस्त
वर्ष 1969 में बने सरवटे बस स्टैंड के भवन को मई 2018 में धराशायी कर दिया गया था। पुरानी व जर्जर इमारत होने के कारण जिला प्रशासन और निगम ने मिलकर स्टैंड की इमारत को ध्वस्त किया। यह स्टैंड इंदौर की पहचान रहा है और यहां से देश के कई बड़े शहरों के लिए बसोंं का संचालन होता आ रहा है। इमारत तोडऩे के बाद निगम ने अस्थायी टिन शेड बनाकर टिकट काउंटर, पूछताछ केंद्र, टिकट आरक्षण व अमानती सामानघर बनाया। साथ ही यात्रियों के लिए अस्थायी दुकानें भी बनाईं, ताकि उन्हें जरूरत का सामान मिल सके। स्टैंड के अंदर जिन व्यापारियों की दुकानें थीं, उन्हें ही अस्थायी दुकानें दी गईं हैं।
पांच मंजिला होगी इमारत
निगम अफसरों के अनुसार नया बस स्टैंड पांचमंजिला होगा। बेसमेंट में पार्किंग, ग्राउंड पर बसें और ऊपर की चार मंजिलों पर यात्रियों के रहने व खाने की व्यवस्था होगी। निर्माण के दौरान स्थिति को देखते हुए प्लानिंग बदली भी जा सकती है।
होता ट्रैफिक जाम, लोग परेशान
दस महीने से बस स्टैंड बिना इमारत संचालित हो रहा है। यहां सुबह से देर रात तक बसों का आना-जाना लगा रहता है। कई बार हालत यह हो जाती है कि परिसर में बसों के सही ढंग से न खड़े होने पर रेलम-पेल मची रहती है और बाहर तक वाहनों की लाइन लग जाती है। यात्रियों को अपनी बस तलनाशने में परेशानी अलग होती है। साथ ही दिनभर यातायात जाम होता रहता है। यहां से निकलने वाली बसेें रेलवे स्टेशन के बाहर आकर खड़ी हो जाती हैं। इस कारण सरवटे से लेकर छोटी ग्वालटोली थाने तक बसों की कतार लग जाती है और ट्रैफिक बाधित होता है। बसों के साथ मैजिक गाड़ी, सिटी बस और ऑटो रिक्शा खड़े होने से मुसीबत बढऩे के साथ वाहन गुत्थमगुत्था होते रहते हैं। मौके पर पुलिस भी रहती है, लेकिन करती कुछ नहीं।
इन शहरों के लिए चलती हैं बसें
सरवटे बस स्टैंड से रोज करीब 600 बसों का संचालन होता है। इनमें भोपाल, सागर, छतरपुर, सतना, रीवा, टीकमगढ़, होशंगाबाद, इटारसी, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, बैतूल, मुलताई व नागपुर के लिए बसें शामिल हैं। इंदौर-खंडवा होते हुए बुरहानपुर, अकोला, शिर्डी, अमरावती, जालना भी जाती हैं। एबी रोड पर धामनोद होते हुए मनावर, अलीराजपुर, खरगोन, सेंधवा, बड़वानी, धार, धुलिया, नासिक तक बसों का संचालन होता है। उज्जैन, देवास, शाजापुर, मक्सी और सारंगपुर के लिए भी बसें चलती हैं। महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात के अलग-अलग शहरों के लिए भी बसें चलती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो