script4 दिन बचे…लखनऊ से आगे निकलने की जद्दोजहद | Indore Svachchh Bharat mishan letest news | Patrika News

4 दिन बचे…लखनऊ से आगे निकलने की जद्दोजहद

locationइंदौरPublished: Jan 28, 2019 10:44:14 am

Submitted by:

Uttam Rathore

स्वच्छता को लेकर पब्लिक से फीडबैक देने की अपील, इंदौर-ए कैटेगिरी में है दूसरे नंबर पर और अब अव्वल लाने की कवायद

INDORE NAGAR NIGAM

4 दिन बचे…लखनऊ से आगे निकलने की जद्दोजहद

इंदौर.स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत हो रहे मुख्य सर्वे को लेकर सात सवालों पर पब्लिक से फीडबैक लिया जा रहा है, जिसका सही जवाब देने पर शहर को 825 नंबर मिलेंगे। केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्रालय ने विभिन्न शहरों के पब्लिक फीडबैक के आंकड़े चार कैटेगिरी ए, बी, सी और डी के तहत जारी किए हैं। इसके आधार पर लगातार दो बार स्वच्छता का खिताब जीतने वाले इंदौर शहर को ए कैटेगिरी में स्थान तो मिला, लेकिन दूसरे नंबर का। लखनऊ पहले स्थान पर है। अब इससे आगे निकलने की जद्दोजहद शुरू हो गई है।
स्वच्छता को लेकर दिल्ली से पूछे जा रहे सवालों का सही और ज्यादा से ज्यादा से जवाब देने के लिए पब्लिक से अपील की जा रही है, क्योंकि पब्लिक फीडबैक देने को लेकर महज 4 दिन बचे हैं। 31 जनवरी को फीडबैक बंद हो जाएगा। इन चार दिनों में निगम अपनी पूरी ताकत लगाकर ए कैटेगिरी में दूसरे नंबर से इंदौर को अव्वल लाने में जुट गया है, क्योंकि लखनऊ से इंदौर सिर्फ 18 हजार फीडबैक से पीछे है। सोशल मीडिया पर फीडबैक देने की जहां लिंक जारी की गई है, वहीं सामान्यजन टोल फ्री नंबर 1969, महापौर एप्प 311 और स्वच्छता सर्वेक्षण की वेबसाइट पर जाकर अपना फीडबैक दे सकते हैं।
निगम अफसरों का कहना है कि बचे ४ दिन में इंदौर अव्वल हो जाएगा। अब पूरा जोर पब्लिक फीडबैक पर दिया जा रहा है। गौरतलब है कि पिछले सर्वेक्षण में निगम ने अपने अफसरों के साथ स्वच्छता के काम से जुड़े एनजीओ को ट्रेनिंग देकर जनता के बीच भेजा था ताकि वे जनता को समझा सकें कि किस तरह से फीडबैक देना है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ और इंदौर पीछे हो गया।
पिछली बार कट गए थे नंबर
पिछले सर्वेक्षण-2018 में जनता का फीडबैक सही तरीके से न जाने पर निगम के नंबर कट गए थे। इस बार ऐसा न हो, इसके लिए निगम के अफसर पूरी मेहनत कर रहे हैं, ताकि तीसरी बार नंबर वन आकर हैट्रिक लगाई जा सके। इधर, सर्वेक्षण के लिए दिल्ली से आई मुख्य सर्वे टीम रवाना हो गई, लेकिन सेवन स्टार की टीम अब भी घूम रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो