scriptकेबल कार और मेट्रो से सुगम करेंगे इंदौर का यातायात | Indore traffic will facilitate cable car and metro | Patrika News

केबल कार और मेट्रो से सुगम करेंगे इंदौर का यातायात

locationइंदौरPublished: May 24, 2019 11:11:29 am

Submitted by:

Lakhan Sharma

– विशेषज्ञों से साथ बैठकर तैयार करेंगे ब्लू प्रिंट- बोले शहर के नए सांसद लालवानी

lalwani

ELECTION RESULTS : भाजपा की ‘सुनामी’, लीड 3 लाख पार, ढोल-ढमाकों के साथ जश्न शुरू VIDEO

लखन शर्मा, इंदौर।
स्वच्छता में तीन बार देश में अव्वल आने वाले शहर में यातायात के बुरे हाल हैं। आम आदमी से लेकर खास आदमी तक हर कोई हर दिन हर पल इस समस्या से जूझता है। एसे में शहर के नवनियुक्त सांसद की पहली प्राथमिकता शहर को यातायात में नंबर वन लाने की होगी। इसके लिए जल्द ही ब्लू प्रिंट तैयार कर इस पर काम शुरू किया जाएगा। इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने न्यूज टुडे से इस विषय पर खास चर्चा की।
सांसद लालवानी ने बताया की इंदौर में इन दिनों यातायात की स्थित खराब है। वाहनों की संख्या लागातार बढ़ रही है और जनसंख्या भी। हम इस विषय के सभी क्षेत्रो के विशेषज्ञों, जनप्रतिनिधियो, अधिकारियों और आम जनता से राय लेकर इसका ब्लू प्रिंट तैयार करेंगे। इस ब्लू प्रिंट को पहले पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में लाया जाएगा सफल होने पर पुरे शहर में लागु किया जाएगा। एसे प्रावधान करेंगे जिसमें आम नागरिकों को चालान और जुर्माने से मुक्ति मिल सके। व्यापारियों को दिक्कत न आए और ट्रेफिक जाम से मुक्ति मिले। इसके लिए मल्टीलेवल पार्किंग को जरूरतमंद क्षेत्रों में बढ़ाना और फ्लायओवर की संख्या भी बढ़ाएंगे। मास्टर प्लान में जो सड़कें शामिल हैं उनको जल्द से जल्द बनवाएंगे। इसके साथ ही शहर को यातायात जाम से मुक्ति दिलाने का सबसे बड़ा प्रयास आम लोगों को लोकपरिवहन की तरफ डायवर्ट करना है। हम केबल कार जैसे विकल्प आम लोगों के लिए लाएंगे। जिससे यातायात सस्ता और सुगम होगा। लोगों को इसका इस्तमाल करने के लिए जागरूकता लांएगे ताकि जाम से मुक्ति मिल सके। महिलाओं को सुरक्षित माहौल मिले इसकी भी व्यवस्था रहेगी। सड़क पर पैदल चलने वालों के लिए बेहतर व्यवस्था करवाना और फुटओव्हर ब्रिज भी बनवाएंगे।

– मेट्रो ट्रेन के प्रोजेक्ट में लाएंगे तेजी
लालवानी ने बताया की मेट्रो ट्रेन का प्रोजेक्ट हमारे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान लेकर आए थे। उसके काम में तेजी लाएंगे। शहर में मेट्रो ट्रेन और केबल कार जैसी सुविधा आ जाने से यातायात सुगम होगा। बड़े शहरों की तर्ज पर इंदौर में लोगों को अपने वाहन कम से कम इस्तमाल करने के लिए प्रेरित करेंगे। प्रदेश में काबिज रही हमारी सरकार ने १५ सालों में कई बेहतरनी काम किए। पिछले पांच साल केंद्र में हमारी सरकार थी वहां से भी मदद मिली, लेकिन अब भी शहर में संभावनाए है। वाहनों की जो संख्या लगातार बढ़ रही है इस पर अंकुश कैसे लगे इस पर काम किया जाएगा। इसके साथ ही मैं जैसा पहले था वैसा ही रहूंगा। आम आदमी की पहुंच में रहुंगा। कोई भी आम आदमी मुझसे पहले की तरह मिल सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो