Breaking : अब पूरे विश्व के शहरों के बीच छाया इंदौर, इस काम के लिए मिलेगा इंटरनेशनल अवॉर्ड

Breaking : अब पूरे विश्व के शहरों के बीच छाया इंदौर, इस काम के लिए मिलेगा इंटरनेशनल अवॉर्ड

Amit Mandloi | Publish: Sep, 07 2018 05:54:32 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

शहर के सिर पर एक और ताज सजने वाला है।

इंदौर. शहर के सिर पर एक और ताज सजने वाला है। स्वच्छता में देशभर में दो बार नंबर वन आने, यूनाइटेड नेशन की थ्री आर कॉन्फ्रेंस में इंदौर डिक्लेरेशन और देश के टॉप-10 रहने योग्य शहरों में शुमार होने के बाद इंदौर को अब ग्लोबल मॉडल ऑफ म्यूनिसिपल वेस्ट मैनेजमेंट के अंतरराष्ट्रीय सम्मान से नवाजा गया है।

महापौर मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड़ ने इंदौर की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इंदौर के चहुंमुखी विकास का संपूर्ण श्रेय इंदौर की जनता को है। पहले जहां हम विश्व के विभिन्न उन्नत शहर तो दूर देश के ही शहरों में पिछड़े माने जाते थे। अब ग्लोबल फोरम ऑन ह्यूमन सेटलमेंट के सस्टेनेबल सिटीज एवं ह्यूमन सेटलमेंट अवॉड्र्स में इंदौर को ग्लोबल मॉडल माना जाना है। शहर एवं इंदौर नगर निगम की पूरी परिषद व समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों की यह सबसे बड़ी उपलब्धि है।

बैंकॉक में महापौर को मिलेगा यह पुरस्कार

निगम आयुक्त आशीष सिंह ने बताया कि महापौर मालिनी गौड़ को यह पुरस्कार आगामी 30-31 अक्टूबर को यूनाइटेड नेशन कॉन्फ्रेंस सेंटर बैंकॉक में प्रदान किया जाएगा। इंदौर को देश की सबसे प्रथम सेवन स्टार सिटी बनाने के लिए भी नगर निगम एवं शहर के नागरिक प्रतिबद्ध है और यह अवॉर्ड हम सबके लिए प्रेरणादायी होगा। गौरतलब है कि ग्लोबल फोरम ऑन ह्यूमन सेटलमेंट संपूर्ण विश्व के शहरों में रहने के मानकों पर कार्य करने वाला अंतरराष्ट्रीय संगठन है। यूनाइटेड नेशन, अर्बन डिजाइन एंड डेवलपमेंट के विभिन्न शीर्ष संस्थान, विभिन्न विश्वविद्यालय एवं अनेकों राष्ट्र के संबंधित मंत्रालय व विभाग इससे जुड़े हैं। यह संगठन प्रतिवर्ष विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस, सेमिनार और प्रतियोगिताओं के जरिये विचार-मंथन कर दिशा-निर्देेश जारी करता है। गौरतलब है कि इंदौर में घर से निकलने वाले कचरे से घर में ही खाद बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। महापौर मालिनी गौड़ ने इस योजना की शुरुआत की है। कचरे से खाद बनाने का घर में लगाया जाने वाला प्लांट महज वॉशिंग मशीन के आकार का होता है। इस प्रोसेस में कचरे से किसी तरह की बदबू भी नहीं आती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned