scriptगुरूवार से इंदौर को नर्मदा का पूरा पानी मिल पाएगा | Indore will get full water from Narmada on Thursday | Patrika News

गुरूवार से इंदौर को नर्मदा का पूरा पानी मिल पाएगा

locationइंदौरPublished: Oct 22, 2019 10:12:22 pm

एक ओर फाल्ट के कारण ९ टंकियों से नहीं हो पाया सप्लायस्टैंडबाय ट्रांसफार्मर हुआ सही, टेस्टिंग हुई शुरू

water crisis

water crisis

इंदौर.
गुरूवार से नर्मदा का पूरा पानी इंदौर को मिलने लगेगा। वहीं उसके पहले सोमवार को प्रथम और द्वितीय चरण की लाइन के पंपिंग स्टेशन में भी विद्युत फाल्ट के कारण पंपों को बंद करना पड़ा था। जिसके कारण इंदौर को प्रथम और द्वितीय चरण का पानी भीकम मात्रा में मिला था। इसके चलते मंगलवार को शहर की ९ टंकियों से पानी सप्लाय नहीं हो पाया। इसके अलावा 15 टंकियां पूरी क्षमता से नहीं भराने के कारण इनके क्षेत्रों में भी पूरा पानी सप्लाय नहीं होने से शहर में पानी की किल्लत बनी रही।
जलूद से नर्मदा का पानी पंप कर इंदौर भेजा जाता है। जलूद के नजदीक स्थित भकलाय में फिल्टर स्टेशन को बिजली सप्लाय करने वाला ट्रांसफार्मर १३ अक्टूबर को जल गया था। वहीं इसके साथ ही लगा स्टैंडबाय ट्रांसफार्मर में भी गड़बड़ हो गई थी। जिसके कारण 13 अक्टूबर से ही इंदौर को नर्मदा का पूरा पानी नहीं मिल पा रहा है। यहां लगे ट्रांसफार्मर को बदलने के साथ ही स्टैंडबाय ट्रांसफार्मर को सही करने का काम भी निगम ने शुरू किया था। नया ट्रांसफार्मर तो अभी नहीं लग पाया है। लेकिन स्टैंडबाय ट्रांसफार्मर सही हो गया है। मंगलवार से नगर निगम ने इसकी टेस्टिंग शुरू करवा दी है। टेस्टिंग का काम बुधवार तक पूरा हो जाएगा। निगम के अफसरो को उम्मीद है कि टेस्टिंग पूरी होने के बाद गुरूवार से इंदौर को पूरा ३५० एमएलडी पानी सप्लाय किया जाएगा।
मुख्य ट्रांसफार्मर लगाने में लगेंगे तीन दिन
जले हुए मुख्य ट्रांसफार्मर को अभी भी नहीं लगाया जा सका है। बताया जा रहा है कि ये ट्रांसफार्मर अभी तक इसे जिस जगह पर लगाया जाना है वहां भी नहीं पहुंचा है। जहां पर इसे लगाया जाना है वहां आसपास बिजली की लाइनें काफी नीचे मौजूद हैं। ऐसे में पहले इन्हें हटाने के बाद इसे लगाया जाएगा। इसमें लगभग तीन दिन का और समय लगेगा। उसके बाद ही इसे चार्ज करने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसे काम करने में लगभग ८ दिन का समय ओर लगेगा।
ये टंकियां रही खाली
राज मोहल्ला, सुभाष चौक, सदर बाजार, गांधी हॉल, भक्त प्रह्लाद नगर, छत्री बाग, मल्हार आश्रम, नंदानगर रोड नंबर 13, नरवल
ये कम भराई
टंकी – भर पाई
महाराणा प्रताप नगर – 2.50 मीटर
बिलावली 2.50 मीटर
लोकमान्य नगर 1.00 मीटर
अगरबत्ती 1.00 मीटर
स्कीम न 114 पार्ट 2 1.00 मीटर
खजराना 1.50 मीटर
नानक नगर 2.50 मीटर
साई कृपा 2.30 मीटर
अम्बिकापुरी 2.50 मीटर
स्कीम न 114 पार्ट 1 2.00 मीटर
स्कीम न 78 स्लाइस 1 2.00द्व
स्कीम न 78 स्लाइस 2 2.00 मीटर
स्कीम न 78 स्लाइस 3 2.00 मीटर
लोहा मंडी 2.00 मीटर
नगीन नगर 2.50 मीटर
– फाल्ट सही कर लिया गया है। बुधवार से पानी की सप्लाय पूरी तरह से प्रभावित नहीं होगी। मंगलवार को भी हमने टैंकर्स के माध्यम से जनता को पानी उपलब्ध करवाया है।
– बलराम वर्मा, प्रभारी जलकार्य समिति
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो