सुल्तान के जाने के बाद सुंदरी ने भी किया खुद को घायल

सुल्तान के जाने के बाद सुंदरी ने भी किया खुद को घायल

amit mandloi | Publish: Aug, 13 2018 04:16:10 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India


सुल्तान के जाने के बाद सुंदरी ने भी किया खुद को घायल

इंदौर.
चिडिय़ाघर में शेर सुल्तान की मौत के बाद उसकी बहन सुंदरी पिंजरे से बाहर ही नहीं निकल रही है। वहीं उसने खुद को घायल कर लिया है। पिंजरे की सलाखों से खुद को रगडक़र उसने खुद को चोटिला कर लिया है।

बीते सप्ताह चिडिय़ाघर में 1 साल 2 माह के शेर सुल्तान की मौत हो गई थी। मां के द्वारा त्यागे जाने के बाद शेर सुल्तान और सुंदरी दोनों को चिडिय़ाघर के कर्मचारियों ने पाला था। दोनों ही शेर और शेरनी उसके बाद से ही पूरे समय साथ ही रहते थे। शेर सुल्तान के बीमार पडऩे के बाद से ही उसे पिंजरे में ही एक ओर रखा गया था, जहां वे एक दूसरे को देख सकते थे, लेकिन शेर की मौत के बाद सुंदरी अकेली ही रह गई थी। तब से ही वो उदास ही है। शेरनी अपने पिंजरे में ही रहती है, वो बाहर भी नहीं जा रही है। वहीं उसने अपने सिर को भी सलाखों से रगडक़र घायल कर लिया है। उसके सिर पर इसके कारण घाव हो गए हैं। बीते पांच दिनों से शेरनी ने खाना-पीना भी छोड़ रखा है। उसे रोजाना खुराक के अनुसार मांस जरूर दिया जा रहा है, लेकिन वो उसे खा नहीं रही है।
दूसरे शेर को रखा साथ

सुल्तान की मौत के बाद पिंजरे में अकेली रह गई सुंदरी के साथ में चिडिय़ाघर प्रबंधन ने उसके छोटे भाई नील को रखकर सुल्तान की कमी पूरी करने की कोशिश जरूर की है। दोनों एक ही पिंजरे में जरूर रह रहे हैं। लेकिन दोनों बहुत कम ही साथ में रहते हैं।
निगमायुक्त भी पहुंचे चिडिय़ाघर

रविवार को निगमायुक्त आशीष सिंह भी चिडिय़ाघर पहुंचे थे। यहां पर उन्होने नए आए पक्षी शुतुरमुर्ग के जोड़े के रहने की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहीं उन्होने अकेली हो चुकी शेरनी सुंदरी की हालत भी देखी। इस दौरान उन्होने चिडिय़ाघर के पशु चिकित्सक डॉ. उत्तम यादव को शेरनी का ध्यान रखने की हिदायत भी जारी की।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned