scriptसमर सीजन में यंगस्टर्स स्पोट्र्स से फ्यूचर को दे रहे गोल्डन टच | Indoreans sports activity in summer | Patrika News

समर सीजन में यंगस्टर्स स्पोट्र्स से फ्यूचर को दे रहे गोल्डन टच

locationइंदौरPublished: May 09, 2018 01:01:47 pm

स्कूल होम वर्क, आधुनिक जीवनशैली और स्मार्टफोन में गुम हो रहा बचपन समर सीजन में अब स्पोट्र्स की और लौट रहा है।

indore
इंदौर. समर हॉलिडेज में इंदौरियन्स स्पोट्र्स एक्टिविटी पर ज्यादा फोकस्ड हैं। खेल के दायरे को मनोरंजन और फिटनेस से बाहर निकालते हुए हमारे होनहार और युवा इसमें सुनहरे कॅरियर की तलाश में निकल पड़े हैं। आलम यह है कि अब शहर में 29 गेम्स में 20 हजार से ज्यादा युवाओं ने समर गेम्स में रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें सबसे बड़ा योगदान नेहरू स्टेडियम का है। यहां शाम होते ही खेलगांव का नजारा दिखने लगता है। विभिन्न एज ग्रुप के बच्चे यहां क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल जैसे आउटडोर और कराते, मार्शलआर्ट, टेबल टेनिस, जूडो जैसे इनडोर गेम्स खेल रहे हैं।
कुश्ती – 11 व्यायामशालाओं में तैयार हो रहे 1500 पहलवान
कुश्ती में भारतीय खिलाडिय़ों के अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन का एक असर शहर में दिख रहा है। 11 व्यायामशालाओं में फिलहाल 1500 पहलवान तैयार हो रहे हैं। इसमें 7 साल से लेकर 35 साल की उम्र के पहलवान तैयार हो रहे हैं। ब्रजलाल गुरु व्यायामशाला के पहलवान विलास कश्यप ने बताया कि कुश्ती लीग से फायदा हुआ है।
indore
फुटबॉल- 18 क्लब 3500 से ज्यादा बच्चे
शहर में इस वक्त फुटबॉल के 18 क्लब चल रहे हैं। नेहरू स्टेडियम, चिमनबाग, दशहरा मैदान, डीएवीवी यूटीडी परिसर खंडवा रोड, महेश गार्ड लाइन, आइटीआई मैदान, मल्हार आश्रम आदि खेल मैदानों पर क्लब संचालित हैं। फुटबॉल कोच राकेश सिलसिया ने बताया कि पहले की तुलना में क्रेज बढ़ा है।
ताइक्वांडो- 13 क्लब में 700 दिखा रहे जौहर
शहर में नेहरू क्लब, एलआइजी कॉलोनी, टेलीफोन नगर, विजयनगर, जनता क्वार्टर, बैकुंठधाम, अन्नपूर्णा नगर, अटल खेल परिसर सहित 13 क्लब में 700 बच्चे ताइक्वांडे, मार्शल आर्ट, कराते सीख रहे हैं। कराते कोच मोनालिसा यादव ने बताया कि सीखने वालों में सबसे ज्यादा संख्या बच्चों की रहती है।
indore
जज्बा: श्रृष्टि जैन हाथ फ्रैक्चर होने के बावजूद ट्रेनिंग पर पहुंच रही हैं। कोच राहुल हिरे ने बताया शहर में 200 से ज्यादा बच्चे स्केटिंग सीख रहे हैं।
खेल-युवा कल्याण विभाग भी सक्रिय
समर कैंप्स में इस बार खेल एवं युवा कल्याण विभाग भी बेहद सक्रिय है। शहर के 29 कैंप्स में 26 खेलों में आयोजकों के साथ वह सहयोगी की भूमिका निभा रहा है। सरकारी विभाग के जुडऩे से युवाओं में भी इन कैंप्स को लेकर विश्वास बढ़ा है, जिससे इनकी सहभागिता की संख्या भी बढ़ रही है। खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी जोसेफ बाक्सला ने बताया कि समर कैंप ही खेलों में प्रवेश की प्रथम सीढ़ी होते हैं। इसी में खिलाड़ी भी अपने आपको पहचानते हैं। उनकी रुचि बढ़ती है। पिछले साल 6 हजार स्टूडेंट्स को लाभान्वित किया था। इस साल 7 हजार बच्चों को फायदा पहुंचाना लक्ष्य है।
लीग गेम्स ने बढ़ाया यंगस्टर्स में क्रेज
बास्केटबॉल कोच संजय डावर ने बताया कि पहले अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्यस्तरीय सहित अन्य बड़े खेल आयोजनों के लिए टीम का हिस्सा बनने के लिए युवा खिलाडिय़ों को कम अवसर मिल पाते थे। इसलिए वे खुद को बेहतर साबित नहीं कर पातेे, लेकिन लीग जैसे खेल आयोजनों में न केवल खासी कमाई हो रही है। टेबल टेनिस कोच गगनसिंह चंद्रावत ने बताया कि खिलाडिय़ों को अपना प्रदर्शन दिखाने और अनुभव लेने का एक प्लेटफॉर्म मिल रहा है। अब कोई स्पोट्र्स छोटा या बड़ा नहीं है। सभी में समान अवसर मिल रहे है। क्रिकेट को छोड़ युवा अन्य खेलों में भी अब रूचि दिखा रहे है। जिसका असर इन खेलों के विकास में हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो