स्कूल जाने में नखरे करता है आपका बच्चा तो अपनाएं ये इनोवेटिव आइडियाज

स्कूल जाने में नखरे करता है आपका बच्चा तो अपनाएं ये इनोवेटिव आइडियाज

Amit S. Mandloi | Publish: Jul, 14 2018 12:10:56 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

छुट्टियों के बाद बच्चों का स्कूल टाइम शुरू हो गया है। लंबे ब्रेक के बाद स्कूल के गलियारों में रौनक लौट आई है।

इंदौर. छुट्टियों के बाद बच्चों का स्कूल टाइम शुरू हो गया है। लंबे ब्रेक के बाद स्कूल के गलियारों में रौनक लौट आई है। बच्चों के साथ पैरेंट्स का भी प्रतिदिन का रूटीन चेंज हो गया है। बच्चों और पैरेंट्स को सुबह जल्दी बेड छोडऩा पड़ रहा है। बच्चों को उनके स्कूल के प्रति अट्रैक्ट करने के लिए शहर के पैरेंट्स भी इनोवेटिव आइडियाज अपना रहे हैं। वे उनके लंच बॉक्स से लेकर बुक के कवर्स को काफी अट्रैक्टिव बना रहे हैं। मार्केट में बैग्स में भी काफी वैरायटी आने लगी हैं। ये बच्चों को काफी पसंद आ रही है। बच्चों के कंधों से बैग्स का बोझ कम करने के लिए अट्रैक्टिव ट्रॉली बैग भी मार्केट में आसानी से मिल रहे हैं। बच्चों के लिए इन्हें कैरी करना आसान होता है। नायलॉन के इन बैग्स में पानी अंदर नहीं जाता और साफ भी आसानी से किया जा सकता है। इससे उनकी किताबें और स्टेशनरी की आइटम्स भी सेफ रहती है।

बुक कवर्स को बनाएं अट्रैक्टिव

school-2

पढ़ाई के दौरान अगर आपका बच्चा बुक्स से दूर भागता है तो उसके बुक कवर को फेवरेट कार्टून क्रिएचर बनवाकर डेकोरेट करवा सकते हैं। इससे आप बच्चे के साथ में क्वालिटी टाइम स्पेंड कर पाएंगे। साथ ही इसका फायदा यह भी होगा कि बच्चे का क्रिएटिविटी लेवल बढ़ेगा और वह बुक्स में इंट्रेस्ट लेगा। इसका नतीजा आपको उसके रिजल्ट में देखने को मिलेगा।

लंच में डालें क्रिएटिव आइडिया

school-3

न्यूट्रीशियनिस्ट रंजना शर्मा का कहना है कि मदर्स हमेशा से इस बात से परेशान रहती हैं कि उनका बच्चा लंच बॉस से कुछ खाता नहीं है। अपने बच्चे के लंच में इनोवेटिव और क्रिएटिव आइडिया इंट्रोड्यूस करें। उदहारण के तौर पर अगर बच्चे का लंच बॉक्स चार मिनी कंटेनर वाला है तो उन पर बच्चे की पसंद का स्टीकर लगाकर रिडल लिखें जो लंच में अवेलेबल खाने से रिलेट करती हो। इससे वह खाना भी खाएगा और कुछ नया सीखेगा भी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned