scriptऔद्योगिक क्षेत्र का प्रदूषण खत्म करने 7.5 एकड़ में बनाएंगे सघन वन | Intensive forest will be built in 7.5 acres | Patrika News

औद्योगिक क्षेत्र का प्रदूषण खत्म करने 7.5 एकड़ में बनाएंगे सघन वन

locationइंदौरPublished: Jan 18, 2022 12:53:44 pm

– जिला उद्योग केंद्र की सरकारी जमीन से हटेंगे कब्जे
 

औद्योगिक क्षेत्र का प्रदूषण खत्म करने 7.5 एकड़ में बनाएंगे सघन वन

औद्योगिक क्षेत्र का प्रदूषण खत्म करने 7.5 एकड़ में बनाएंगे सघन वन

इंदौर.आबोहवा सुधारने को लेकर किए जा रहे प्रयासों के बीच अब शहर के सबसे बड़े सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगों से निकलने वाले खतरनाक धुएं का असर खत्म करने के लिए करीब 7.5 एकड़ हिस्से में सघन रूप से पेड़ लगाए जाएंगे। जिला उद्योग केंद्र से जुड़ी शासकीय जमीन सहित कुछ उद्योगपति भी इसके लिए अपनी जमीन दे रहे हैं। जिन सरकारी जमीनों पर कब्जे किए गए हैं, उनके खिलाफ भी निगम जल्द कार्रवाई शुरू करने जा रहा है। सांवेर रोड के सेक्टर ए, डी, ई एवं सी में डेंस फॉरेस्ट के लिए जमीन चिह्नित की गई है। सरकार और उद्योगपतियों के इस सम्मिलित प्रयास में गार्डन के बजाए घना जंगल क्षेत्र बनाने पर फोकस होगा। एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज मप्र ने इसके लिए बाकायदा उद्योगपतियों की एक संधारण समिति भी गठित कर दी है।
पहले चरण में 35 लाख होंगे खर्च

डेंस फॉरेस्ट के लिए चुनी गई जगह पर पेड़ लगाने सहित बाउंड्री वॉल के लिए पहले चरण में 35 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उद्योगपतियों के अलावा नगर निगम सहित पर्यावरण पर काम करने वाले एनजीओ को भी जोड़ा गया है। पौधे लगाने के साथ ही उन्हें संभालने की जिम्मेदारी सेक्टर के अनुसार सौंपी जाएगी।सुरक्षा के लिए क्षेत्र में लगेगी 1 हजार स्ट्रीट लाइटअध्यक्ष प्रमोद डफरिया ने बताया, डेंस फॉरेस्ट के अलावा औद्योगिक क्षेत्र की सुरक्षा और सुविधा के लिए भी संधारण समिति ने योजना बनाई है। सभी सेक्टर में स्ट्रीट लाइट के लिए भी उद्योगपति आगे आए हैं। बिजली कंपनी के साथ मिलकर करीब 1 हजार स्ट्रीट लाइट लगाने का प्रोजेक्ट भी तैयार हो चुका है। इसमें करीब 1.5 करोड़ का खर्च आना है, यह राशि उद्योगों से प्राप्त संधारण शुल्क में से खर्च होगी। सभी सेक्टरों में साइन बोर्ड भी जल्द लगाए जाएंगे। क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए तीन हजार वर्ग फीट का एक सर्वसुविधायुक्त कैंटिन बनाने का भी प्लान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो