scriptइंटीरियर टिप्स : मोटिफ और आकर्षक लाइट्स से चमक उठेंगी आपके घर की दीवारें | interior tips for beautiful home | Patrika News
इंदौर

इंटीरियर टिप्स : मोटिफ और आकर्षक लाइट्स से चमक उठेंगी आपके घर की दीवारें

मॉडर्न लाइफ स्टाइल का एक हिस्सा घरों का इंटीरियर भी है, इसलिए कई लोग ऐसे हैं जो हर साल अपने घर को नया रूप देना पसंद करते हैं।

इंदौरNov 10, 2018 / 12:14 pm

हुसैन अली

image

इंटीरियर टिप्स : मोटिफ और आकर्षक लाइट्स से चमक उठेंगी आपके घर की दीवारें

इंदौर. मॉडर्न लाइफ स्टाइल का एक हिस्सा घरों का इंटीरियर भी है, इसलिए कई लोग ऐसे हैं जो हर साल अपने घर को नया रूप देना पसंद करते हैं। घरों में इंटीरियर को लेकर नए इनोवेटिव आइडियाज यूज किए जा रहे हैं। कोई वॉल कलर चेंज करता है तो कोई घर के पूरे इंटीरियर को ही बदल देता है। यदि आप भी कुछ चेंज चाहते हैं तो आसान तरीकों से अपने घर का कलेवर बदल सकते हैं। इस बार मोटिफ और ट्रेडिशनल इंटीरियर का टे्रंड ज्यादा है।
वॉल में मोटिफ का इस्तेमाल

image-2
पहले वॉल पर केवल वॉलपेपर लगाकर उसे खूबसूरत बनाया जा रहा था, लेकिन अब कई नई चीजें आ गई हैं। इंटीरियर डिजाइनर नीरजा कलंत्रे ने बताया कि इन दिनों सबसे ज्यादा मोटिफ पसंद किया जा रहा है। इसके अंतर्गत एक वॉल पर बड़े साइज के मोटिफ बनाए जा रहे हैं। इनमें मूर्ति, नेचर, फोक आर्ट या ट्रेडिशनल आर्ट बनवाया जा रहा है। कुछ मोटिफ एेसे हैं, जो रूम में मौजूद चीजों से मेल खाते हैं, जिससे ड्रॉइंग रूम का अलग ही लुक लगता है।
दीवारों पर नए रंग कर रहे पसंद

दीवारों पर रंगों की बात की जाए तो अब ट्रेडिशनल रंगों को छोडक़र नए रंगों की ओर लोग जा रहे हैं। इन दिनों वॉल कलर के लिए ग्रे, मस्टर्ड कलर, टक्र्वाइश ब्ल्यू पसंद किए जा रहे हैं। कर्टन्स की बात की जाए तो आजकल प्लेन कर्टन्स डिमांड में हैं। इनमें ब्राइट कलर कर्टन्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।
बच्चों का रूम ज्योमेट्रिकल

पहले की बात की जाए तो बच्चों की पहली पसंद कार्टून कैरेक्टर होते थे। इस कारण वे अपने डे्रसेज से लेकर रूप में भी कार्टून कैरेक्टर को स्पेस देते थे। अब पसंद बदल गई है। कार्टून कैरेक्टर अभी भी पसंद किए जाते हैं, लेकिन इंटीरियर डिजाइनिंग की बात की जाए तो अब ज्योमेट्रिकल डिजाइनिंग की जा रही है। ज्योमेट्री के आकारों से शेल्फ और बुक शेल्फ तैयार किए जा रहे हैं।
ग्रीन कॉर्नर्स देंगे कूल फीलिंग

अच्छी हवा घर में बनी रहे, इसके हिसाब से भी आप डिजाइनिंग करा सकते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो आजकल घरों में ग्रीन कॉर्नर्स बनवाने का ट्रेंड है। इसे आप भी फॉलो कर सकते हैं। उस एरिया में प्लांट्स रखें, ताकि घर में ठंडक बनी रहे।
एेसे भी सजाएं

वॉल में गोल्डन टेक्स्चर का चलन है। ट्रेडिशनल लुक देने के लिए इसे अपनाया जा रहा है। बोल्ड पैटर्न वाले वॉल पेपर भी लगवाए जा रहे हैं।

Home / Indore / इंटीरियर टिप्स : मोटिफ और आकर्षक लाइट्स से चमक उठेंगी आपके घर की दीवारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो