scriptअंतरराष्ट्रीय आकाश में दमका इंदौर, विंटर सीजन में बढ़ी कनेक्टिविटी, बैंकॉक-सिंगापुर फ्लाइट भी जल्द होगी शुरू | International Airport of indore Increased connectivity during winter | Patrika News

अंतरराष्ट्रीय आकाश में दमका इंदौर, विंटर सीजन में बढ़ी कनेक्टिविटी, बैंकॉक-सिंगापुर फ्लाइट भी जल्द होगी शुरू

locationइंदौरPublished: Dec 06, 2019 02:57:11 pm

इंटरनेशनल एविएशन डे आज

अगले महीने तक होंगे आठ एयरलाइंस के काउंटर, 100 के पार पहुंचेगी नियमित उड़ान

अंतरराष्ट्रीय आकाश में दमका इंदौर, विंटर सीजन में बढ़ी कनेक्टिविटी, बैंकॉक-सिंगापुर भी जल्द होगी शुरू

अंतरराष्ट्रीय आकाश में दमका इंदौर, विंटर सीजन में बढ़ी कनेक्टिविटी, बैंकॉक-सिंगापुर भी जल्द होगी शुरू

इंदौर. देवी अहिल्याबाई होलकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है। दुबई के लिए पहली इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने के बाद विंटर शेड्यूल में 100 से ज्यादा उड़ानों को डीजीसीए ने हरी झंडी दी है। एक दशक के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब नई टर्मिनल बिल्डिंग पर बने एयरलाइंस के सभी आठ काउंटर बुक हो चुके हैं। एयरक्राफ्ट की नाइट पार्किंग के लिए भी मांग बढ़ती जा रही है। नए साल में उड़ानों का आंकड़ा 100 के पार पहुंचने की उम्मीद है। मई में इंदौर एयरपोर्ट को देश का 22वां इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया गया था। एयर इंडिया ने 15 जुलाई से दुबई की पहली इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू की।
must read : मुंबई की सोनिया के साथ इस बंगले में रुकता था जीतू, रातभर बाहर पहरा देते थे बाउंसर

अब बैंकाक और सिंगापुर फ्लाइट शुरू करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल इन देशों के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट मिल सकती है। डोमेस्टिक उड़ान में भी इंदौर एयरपोर्ट प्रदेश के अन्य एयरपोर्ट में सबसे आगे है। इसी विंटर शेड्यूल के लिए डीजीसीए ने 110 उड़ानों को मंजूरी दी है। इसमें से ज्यादातर उड़ानें नियमित संचालित भी होने लगी हैं। इंडिगो, एयर एशिया, विस्तारा, एयर इंडिया और ट्रूजेट की उड़ानें प्रमुख हैं। इसी महीने से गो एयर भी ऑपरेशन शुरू करने जा रही है। एयरलाइंस दिल्ली, अमहदाबाद और बेंगलूरु रूट पर फ्लाइट चलाएगी।
must read : मलेरिया से जवान प्लाटून कमांडर की मौत, 16 जनवरी को थी शादी, घर में पसरा मातम

हर सेक्टर को मिल रहा फायदा
इंदौर से फ्लाइट बढऩे के कारण शहर में सामाजिक और आर्थिक पहलू मजबूत हुए हैं। शहर की संस्कृति अन्य हिस्सों के साथ-साथ विदेशों तक पहुंची है। व्यापार और कारोबार को दम मिलने के साथ-साथ आयात और निर्यात में भी इजाफा हो रहा है। प्रदेश की औद्योगिक नगरी के रूप में अपनी पहचान बना चुके इंदौर के लिए एयरपोर्ट पर सुविधाएं बढऩा काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। टूरिज्म, मेडिकल, कार्गो सहित कई सेक्टर में फायदा मिल रहा है।
must read : जगह-जगह फैल रहा नशे का कारोबार, पांच साल की बच्ची भी हो गई शिकार

…तो अलग से लगाना होंगे काउंटर
एयरपोर्ट के नए टर्मिनल पर आठ एयरलाइंस के काउंटर बनाए गए थे। जेट का संचालन बंद होने के बाद एयरलाइंस ने यह काउंटर सरेंडर कर दिया। अभी इंडिगो, एयर एशिया, विस्तारा, एयर इंडिया और ट्रूजेट के बाद गो एयर, फ्लाय बिग और स्टार एयर को काउंटर दिया जा चुका है। कुछ और एयरलाइंस इंदौर के संपर्क में है। एयरपोर्ट प्रबंधन अब काउंटर संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इससे पहले नई एयरलाइंस आई तो अलग से काउंटर लगाना होंगे।
must read : Hyderabad एनकाउंटर पर बोला इंदौर – इन चार दरिंदों का तो हो गया खात्मा, अब निर्भया के हैवानों को भी टांगों

डिपार्चर एरिया में करेंगे कवि गोष्ठी
इंटरनेशनल एविएशन डे के मौके पर इंदौर एयरपोर्ट से आने-जाने वाले यात्रियों को हवाई सफर के इतिहास से रूबरू होने का मौका मिलेगा। इस खास दिन के लिए अराइवल में मप्र में एविएशन की हिस्ट्री की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। डिपार्चर एरिया में कवि गोष्ठी करेंगे। एयरपोर्ट प्रबंधन ने कवि गोष्ठी के लिए मप्र हिंदी साहित्य समिति से जुड़े कवियों को आमंत्रित किया है।
must read : चाकू मार-मारकर छलनी कर दिया महिला का पूरा शरीर, गोद में लेकर पति भागा अस्पताल, मौत

इंदौर एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने के लिए लगातार प्रयोग किए जा रहे हैं। अगले महीने तक उड़ानों की संख्या 100 से ज्यादा हो जाएगी। एविएशन डे पर प्रदर्शनी और कवि सम्मेलन का आयोजन रखा गया है।
– आर्यमा सान्याल, एयरपोर्ट डायरेक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो