इस धूमधाम से इंटरनेशनल फ्लाइट इंदौर से आज जाएगी दुबई, इंदौरियंस बोले- थैंक्यू ताई

इस धूमधाम से इंटरनेशनल फ्लाइट इंदौर से आज जाएगी दुबई, इंदौरियंस बोले- थैंक्यू ताई

Reena Sharma | Updated: 15 Jul 2019, 04:31:48 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

एयरपोर्ट पर जश्न शुरू, केरल के कलाकार पारपंरिक ढोल बजाकर यात्रियों का करेंगे स्वागत

इंदौर. इंदौर के लिए आज खास दिन है। अहिल्याबाई होलकर विमानतल से आज पहली नियमित इंटरनेशल फ्लाइट दुबई रवाना हो रही है। इसके लिए कई दिनों से एयरपोर्ट अथॉरिटी तैयारी कर रही थी। इस पहली नियमित फ्लाइट इंदौर-दुबई के लिए दोपहर से एयरपोर्ट परिसर में जश्न होगा।

केरल के कलाकार पारपंरिक ढोल बजाकर यात्रियों का स्वागत करेंगे। इस इंटरनेशल फ्लाइट के शुभारंभ के मौके पर सांसद शंकर लालवानी, पूर्व सांसद सुमित्रा महाजन सहित एयरपोर्ट से जुड़े अफसर मौजूद रहेंगे। इंदौर से यह फ्लाइट शाम 4.40 बजे रवाना होगी और 7.10 बजे दुबई पहुंचेगी। 16 जुलाई को यह फ्लाइट शाम 7.55 बजे रवाना होगी और रात 12.30 बजे इंदौर आएगी।

indore

जानकारी के अनुसार आज दोपहर 3.30 बजे दिल्ली से विमान इंदौर आएगा। इसी विमान को पहली नियमित इंटरनेशल फ्लाइट के रूप में इंदौर से दुबई के लिए रवाना किया जाएगा। खास बात यह है कि इस विमान को इंदौर में ही जन्मे पायलट कमांडर सुनीश भार्गव लेकर जाएंगे। पायलट कमांडर भार्गव इससे पहले भी कई बार विमान को दुबई ले जा चुके हैं, लेकिन इस बार अपने शहर इंदौर से दुबई लेकर जाएंगे।

सिक्योरिटी काउंटर पर रहेंगे सीआईएसएफ के अधिकारी

यात्री डिपार्चर गेट से सीधे प्रवेश करेंगे। यहां पर बोर्डिंग पास बनवाने के बाद यात्री टर्मिनल में ऊपर की ओर जाएंगे। सिक्योरिटी काउंटर पर सीआईएसएफ अफसरों द्वारा सुरक्षा जांच की जाएगी। इमिग्रेशन पर दो काउंटर बने हैं। यहां पासपोर्ट, वीजा, विदेश जाने की सील लगाई जाएगी। यहां कस्टम के लिए भी दो काउंटर हैं, जहां बुजुर्गों व दिव्यांगों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। जांच प्रक्रिया होने के बाद यात्री सीधे फ्लाइट पकड़ सकेंगे।

एक्जीबिशन लगाई

indore

एयरपोर्ट परिसर में मालवा फिलाटेलिक सोसायटी ने स्टाम्प एंड कवर की फिलाटेलिक एक्जीबिशन लगाई है। इसमें पुराने दौर के डाक टिकट आदि को प्रदर्शित किया गया है।

20 सीटें खाली

जानकारी के अनुसार इस फ्लाइट में करीब 20 सीटें खाली हैं। एयर इंडिया द्वारा इस नई उड़ान को सही तरीके से प्रमोशन नहीं किया, जिसका असर इस फ्लाइट में साफ देखने को मिल रहा है। आगामी दिनों में भी इस फ्लाइट में बुकिंग कम ही हुई है।

indore

सेलिब्रेट करने के लिए बिजनेस क्लास टिकट

इंदौर के व्यवसायी लक्की सिंह ने इंदौर से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने की खुशी को सेलिब्रेट करने के लिए दोस्त मनीष आहूजा सहित अन्य के साथ मिलकर दुबई घूमने का प्लान बनाया है। वहां रहने वाले दोस्तों से मिलकर वे इसी फ्लाइट से वापस लौटेंगे। उन्होंने बिजनेस क्लास के टिकट बुक किए हैं। लक्की सिंह ने पत्रिका से चर्चा में कहा, एयरपोर्ट प्रबंधन ने काफी रुचि लेकर शहर को यह सौगात दिलाई है। दुबई इंटरनेशनल फ्लाइट्स का हब है। फ्लाइट शुरू होने से इंदौर ही नहीं, आसपास के शहरों के लोगों को भी फायदा होगा।

7 साल का बालक अकेला आएगा इंदौर

indore

दुबई से इंदौर आने वाली पहली फ्लाइट के साथ एक और दिलचस्प मामला जुड़ गया है। इसमें सात साल का भारतीय बालक मुफद्दल सैफी अकेला सफर करके 17 जुलाई को इंदौर पहुंचेगा। दुबई में कक्षा 2 में पढऩे वाले मुफद्दल को जब पता लगा कि दुबई से इंदौर की इंटरनेशनल फ्लाइट चालू हो गई है तो उसने माता-पिता से जिद की कि मुझे इसी फ्लाइट से इंडिया जाना है। उसके दादा-दादी इस्माइल-रुखसान सैफी मानपुर में रहते हैं। दादा इस्माइल ने बताया नूरुद्दीन उनका सबसे बड़ा बेटा है। वह पत्नी सकीना और बेटे के साथ करीब 4 सालों से दुबई में ही रहता है।

समय, पैसा बचेगा, लगेज की परेशानी होगी कम

फॉर्मा पैकेजिंग इंडस्ट्री चलाने वाले विनय भसीन ने कहा, यह अनुभव खास होगा। पहले दिल्ली और मुंबई से दुबई के लिए फ्लाइट पकडऩे पर ६ घंटे से ज्यादा का अतिरिक्त समय बर्बाद होता था। किराया भी अधिक लगता था। बैगेज की भी परेशानी रहती थी। डोमेस्टिक फ्लाइट में 15 किलो वजन की छूट होती है, जबकि इंटरनेशन फ्लाइट में 30 किलो तक ले जा सकते हैं। इंदौर से मुंबई या दिल्ली जाने के लिए लगेज का अतिरिक्त शुल्क लगता था। बार-बार बोर्डिंग प्रक्रिया से परेशानी होती थी।

दुबई के इंदौरी प्रोफेशनल ग्रुप की भी मेहनत

indore

दुबई में रहने वाले मालवा के लोगों ने इंदौरी प्रोफेशनल ग्रुप बना रखा है। इन्होंने भी इंदौर से दुबई की सीधी उड़ान के लिए कई प्रयास किए। ये तत्कालीन सांसद सुमित्रा महाजन से भी मिले थे और उन्हें थैक्स कहा। ताई को भी इस बात की ं खुशी है कि मेहनत रंग लाई। इस नई शुरुआत पर ग्रुप के जितेंद्र वैद्य, लीना वैद्य, अजय कासलीवाल, अमिताभ शर्मा, प्रेम भाटिया, कमल भाटिया, शिल्पा अग्रवाल, मनोज झरिया, भरत और राज चादवानी सहित कई सदस्यों ने इंदौर और उज्जैन की जनता को शुभकामनाएं दी हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned