शहर की बेटियों का ऐसा हुनर देख आप भी चौंक जाएंगे

इंटरनेशनल केलो सलालम स्पर्धा में हिस्सा ले रहीं सानिया, शिखा, अहाना

By: amit mandloi

Published: 20 Jul 2018, 06:09 PM IST

इंदौर. केरल में पहली बार इंटरनेशनल केलो सलालम चैंपियनशिप आयोजित हो रही है। मालाबार नदी पर लहरों के बीच रफ्तार के इस रोमांचक सफर का हिस्सा शहर की तीन बेटियां भी बनी हैं। 22 जुलाई तक चलने वाली चैंपियनशिप में सानिया पिंगले, शिखा चौहान और अहाना यादव चुनौती पेश कर रही हैं। इंडियन टीम के कोच कुलदीपसिंह कीर ने बताया, चैंपियनशिप में 8 देशों के 150 पार्टिसिपेंट्स हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 30 फॉरेन प्लेयर्स भी हैं। इस स्पर्धा के लिए इन खिलाडिय़ों ने महेश्वर की सहस्त्रधारा में जमकर अभ्यास किया है।

महेश्वर में की प्रैक्टिस
10वीं की छात्रा अहाना ने बताया, टूर्नामेंट के लिए 12 से 14 जुलाई तक महेश्वर स्थित सहस्त्रधारा में प्रैक्टिस की है। इस दौरान तेज बहाव में भी बोट का कंट्रोल करना सीखने को मिला। पत्थरों से नाव को बचाना भी एक चुनौती रहती है। धाराओं के साथ चलना और लहरों से मुकाबला करना रोमांचित करता है।

लहरों जूझना चुनौती
10वीं की स्टूडेंट सानिया बताती हैं कि लहरों से पार पाना बड़ी चुनौती होती है। कही लहरें तेजी से बोट से टकराती हैं तो कहीं लहरों की ऊंचाई से जूझना पड़ता है। लहरें अचानक उठती है और आपको भिगो देती हैं। लहरों से आप खुद को भींगने से नहीं बचा सकते लेकिन अपने बोट को पलटने से जरूर बचाना होता है।

एक साल से प्रैक्टिस
9वीं स्टूडेंट शिखा चौहान ने बताया, पिछले एक साल से प्रैक्टिस कर रहे हैं। टूर्नामेंट में सलालम गेट, बोर्ड इवेंट होंगे। अप स्ट्रीम व डाउन स्ट्रीम जेड के बीच से निकलना होगा। गेट को टच होने पर माइनस मार्किंग रहती है। इसमें टाइमिंग बेस पर फस्र्ट, सेकंड और थर्ड का चुनाव होगा।

पूर्व मिसेज एशियन नॉर्थ अमरीका पहुंचीं शहर
पूर्व मिसेज एशियन नॉर्थ अमरीका कंचन फरकिया गुरुवार को पहली बार अपने होमटाउन इंदौर पहुंचीं। यहां एयरपोर्ट पर फैमिली, फ्रेंड्स ने उनका जोरदार स्वागत किया। कंचन 2016-2017 की विनर रही हैं। कैलिफोर्निया में १५ साल से रह रही कंचन ने बताया, पिजेंट में केवल एशियन अमरीकन महिलाएं शामिल हो सकती हैं। 2018 का खिताब मिसेज चीन को मिला है।

amit mandloi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned