scriptअंतरराष्ट्रीय स्विमिंग पूल… बस छह माह और | International swimming pool ... just six months and | Patrika News

अंतरराष्ट्रीय स्विमिंग पूल… बस छह माह और

locationइंदौरPublished: Jul 15, 2019 06:12:26 pm

पूल का काम तकरीबन पूरा, अब फिल्टर प्लांट लगाने की बारी

indore

अंतरराष्ट्रीय स्विमिंग पूल… बस छह माह और

इंदौर.पीपल्याहाना चौराहा पर बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्विमिंग पूल के लिए बस छह महीने का इंतजार और शेष है। पूल का मुख्य काम तकरीबन पूरा हो चुका है और अब आईडीए यहां फिल्टर प्लांट लगवाने की तैयारी कर रहा है। प्लांट लगने के बाद पूल में पानी भरा जाएगा और टेस्टिंग होगी। इसके बाद इसे खोला जाएगा।
पीपल्याहाना चौराहा पर आईडीए ने दो साल पहले अंतरराष्ट्रीय स्विमिंग पूल का काम शुरू करवाया था। यहां फिलहाल नेशनल और इंटरनेशनल स्पर्धा करवाने के लिए स्विमिंग पूल तैयार करवाया जा रहा है, साथ ही दर्शकों के लिए स्टेडियम और खिलाडिय़ों के लिए सर्वसुविधायुक्त इमारत बनाई जा रही है। ये सारे काम तकरीबन पूरे हो चुके हैं। इसके चलते आईडीए ने पूल का पानी साफ करने के लिए फिल्टर प्लांट लगाने की तैयारी कर ली है। आठ करोड़ रुपए में अत्याधुनिक फिल्टर प्लांट लगवाया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और टेंडर के बाद लगाने में करीब छह महीने लगेंगे। यह कहा जा सकता है कि छह से सात महीने बाद पूल पूरी तरह से तैयार हो जाएगा और खोल दिया जाएगा। हालांकि पूल खोलने की आधिकारिक तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन फिल्टर प्लांट का काम अंत में किया जाना था, इससे तय है कि पूल पूरा होने को है।
must read : कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला के भाई ने ऑटो चालक को पीटा, रिक्शा फोड़ चलाई गोली

पहले चरण में 12 करोड़
स्विमिंग पूल का काम दो फेज में होने का कहा गया था। इसमें 2017 में पहले फेज का काम शुरू हुआ। भूखंड के एक हिस्से में ओलंपिक स्टैंडर्ड का पूल बनाने के साथ जिम, पार्किंग, एप्रोच रोड, फूड जोन, खिलाडिय़ों के चेंजिंग रूम, ठहरने के कमरे और दर्शक दीर्घा बन रही है। पहले चरण का ठेका 12 करोड़ में दिया गया था। इसके बाद सेकंड पार्ट में होने वाले कामों में उपकरण लगाना हैं, जिस पर करीब 10 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सारे उपकरण ओलंपिक स्तर के लगेंगे। इसमें वॉटर फिल्टर्स, टेम्परेचर रेग्यूलेटिंग यूनिट्स और अन्य उपकरण शामिल हैं। आखिरी में स्विमिंग पूल के ऊपर शेड बनाया जाना है, जिस पर करीब 11 करोड़ का खर्च आएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो