इंटरनेशनल ट्रेवलिंग के लिए यह देश बन रहे पहली पसंद

Arjun Richhariya

Publish: Dec, 08 2017 12:13:44 (IST)

Indore, Madhya Pradesh, India
इंटरनेशनल ट्रेवलिंग के लिए यह देश बन रहे पहली पसंद

सुहाना मौसम और क्रिसमस-न्यू ईयर का ग्रैंड सेलिब्रेशन लुभा रहा लोगों को, सिंगापुर, मलेशिया की भी है प्लानिंग

इंदौर. ट्रैवलिंग का क्रेज इन दिनों काफी बढ़ गया है। दिसंबर के महीने में लंबी छुट्टियां भी है। अगर थोड़ी एक्सट्रा लीव ले ली जाए तो २०१७ के लास्ट डेज को अच्छे से एन्जॉय किया जा सकता है। इंदौर के ट्रैवल लवर्स विंटर वेकेशन और ईयर एंड का भरपूर मजा लेने के लिए तैयार है। प्री-बुकिंग्स हो चुकी है। शहर के लोगों का इंटरेस्ट इस बार ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी इंटरेशनल लोकेशंस पर क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन करने का है। इसके लिए लोग अच्छा बजट भी खर्च कर रहे हैं।

न्यूजीलैंड की नैचुरल ब्यूटी बन रही पसंद
नेटवर्क ट्रैवल्स के एमडी शैलेंद्र खरे बताते हैं कि इस बार विंटर वेकेशन में सबसे ज्यादा बुकिंग ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लिए हुई है। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के सुहावने मौसम को ध्यान में रखते हुए ही इन कंट्रीज में ट्रिप प्लान की जा रही है। इसके अलावा यहां पर न्यू ईयर और क्रिसमस का ग्रैंड सेलिब्रेशन भी लोगों को काफी अट्रैक्ट कर रहा है। वहां पर इस वक्त टूरिस्ट के लिए के लिए कई खास इंतेजाम भी किए जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के १२ दिन के पैकेज में लगभग साढ़े तीन से चार लाख रुपए लोग खर्च कर रहे हैं। इसमें दोनों कंट्रीज के ६-६ दिन का टूर प्लान किया जा रहा है। ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सेक्रेटरी हेमेंद्र सिंह जादौन बताते हैं कि टेम्परेचर को ध्यान में रखते हुए लोगों ने सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड जैसी लोकेशंस के लिए भी प्लानिंग की है। इसके अलावा बजट में होने की वजह से बाली और दुबई भी हमेशा पसंद बने रहते हैं।

यूरोप टूर में मिल रहे ऑफर
शैलेंद्र बताते हैं कि विंटर में यूरोपियन कंट्रीज में ठंड ज्यादा होने की वजह से लोग वहां जाना कम पसंद करते हैं और वो एडवाइजेबल भी नहीं हैं। इसी वजह से यूरोपियन कंट्रीज में स्पेशल विंटर पैकेज ऑफर किए जा रहे हैं। शहर के जो लोग ठंड का मजा लेना चाह रहे हैं उन्होंने स्विटजरलैंड और फ्रांस के लिए प्री-बुकिंग्स करवाई है। हेमेंद्र बताते हैं कि इस समय यूरोपियन कंट्रीज में ट्रैवलिंग पर ३० परसेंट तक ऑफ है।

कोवलम बीच और बैकवॉटर
हेमेंद्र बताते हैं कि अगर डोमेस्टिक टूरिज्म की बात करें तो केरल की प्राकृतिक सुंदरता काफी लुभा रही है। कोवलम बीच और बैकवॉटर की सुंदरता का लोग आनंद लेना चाह रहे हैं। इसके अलावा गुजरात, राजस्थान, गोवा में भी लोग न्यू ईयर सेलिब्रेशन की प्लानिंग कर रहे हैं।

क्रूज का क्रेज बरकरार : शैलेंद्र बताते हैं कि लोगों में क्रूज का क्रेज बरकरार है और इसके लिए भी प्री-बुकिंग्स जारी है। २८ दिसंबर को सिंगापुर से रॉयल कैरेबियन क्रूज आने वाला है जो मलेशिया होते हुए थाइलैंड की यात्रा करवाएगा। इसका खर्च दो लोगों के लिए लगभग दो से ढाई लाख रुपए हैं। इसके अलावा १८ दिसंबर को इटली से एक क्रूज आने वाला है जो कोलंबो से निकलेगा और गोवा होते हुए मुंबई पहुंचेगा। इंदौर के टूरिस्ट कोलंबो घूमने के साथ क्रूज का भी मजा लेना चाह रहे हैं।

ट्रेवलिंग

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned