कल से इंटरनेशनल होगा इंदौर एयरपोर्ट, सरहद पार करेगी दुबई की पहली उड़ान

कल से इंटरनेशनल होगा इंदौर एयरपोर्ट, सरहद पार करेगी दुबई की पहली उड़ान

Reena Sharma | Updated: 14 Jul 2019, 11:22:16 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

यात्री सुविधाओं में अव्वल : इंदौर एयरपोर्ट मध्यभारत का सबसे ज्यादा सुविधा और इनोवेशन वाला पहला एयरपोर्ट, स्लीपिंग पॉड, बच्चों के लिए मस्ती की पाठशाला

 

इंदौर. देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट से पहली बार सोमवार को इंटरनेशनल दर्जा मिलने के बाद कोई फ्लाइट देश की सरहद पार करेगी। एयर इंडिया की दुबई फ्लाइट को लेकर यात्रियों के साथ शहर में भी उत्साह है। इंटरनेशनल उड़ान की घोषणा से इंदौर का कद भी विश्व के मानचित्र पर बढ़ा है। इतना ही नहीं, इंदौर एयरपोर्ट मध्यभारत का सबसे ज्यादा सुविधा और इनोवेशन वाला पहला एयरपोर्ट भी बन चुका है। बीते कुछ समय में प्रबंधन ने जो कदम उठाए वे बाकी एयरपोर्ट के लिए भी मिसाल है।

must read : बच्चे के जन्म के बाद प्रसूता को मारे चांटे, कहा - इतना क्यों खाया कि बच्चा 4.5 किलो का हो गया

मस्ती की पाठशाला में बड़े भी करते हैं धमाल

फ्लाइट का इंतजार बच्चों के लिए बोझिल साबित होता है। इस समय में बच्चे इंजॉय कर सकें इसलिए एयरपोर्ट पर मस्ती की पाठशाला शुरू की गई है। दो दीवारों पर बोर्ड लगाए हैं जिन पर बच्चे पेंटिंग, राइटिंग कर सकते हैं। बड़े भी कई बार इन पर अपनी भावनाएं उकेरते नजर आते हैं।

indore

60 रुपए में भोजन थाली

बाजार की तुलना में एयरपोर्ट पर खाने-पीने की सामग्री काफी महंगी मिलती है पर इंदौर एयरपोर्ट पर यात्रियों को 60 रुपए में भोजन थाली उपलब्ध कराई गई। इस तरह की थाली मुंबई व दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर करीब 500 रुपए में मिलती है। थाली में दो परांठे या दो चपाती, सब्जी, दाल-चावल, रायता और सलाद रहता है। इंदौर का फैमस नाश्ता पोहा 50 रुपए प्लेट और 30 रुपए में समोसा उपलब्ध है। फ्लाइट लेट हुई तो आराम के लिए स्लीपिंग पॉड (स्लीपिंग जोन) शुरू कराया। सिर्फ 200 रुपए घंटे चुकाकर यात्री इसका उपयोग कर सकते हैं। सामान सुरक्षित रखने के लिए लॉकर, चार्जिंग पॉइंट व पंखे की भी व्यवस्था है। फ्लाइट के समय से पहले पहुंचने वाले भी इस सुविधा से राहत महसूस कर रहे हैं। फ्लाइट का समय होने पर कर्मचारी यात्रियों को जगाते हैं।

must read : बच्चे के जन्म के बाद प्रसूता को मारे चांटे, कहा - इतना क्यों खाया कि बच्चा 4.5 किलो का हो गया

जीरो वेस्ट के लिए बढ़ाए कदम: प्लास्टिक-फ्री एयरपोर्ट बनने के बाद प्रबंधन ने अब जीरो वेस्ट की ओर कदम बढ़ाए हैं। एयरपोर्ट से रोज करीब 500 किलो वेस्ट निकलता है। गीले कचरे की खाद बनाई जाती है। सूखे कचरे के निपटान के लिए योजना बनाई जा रही है।

must read : बच्चे के जन्म के बाद प्रसूता को मारे चांटे, कहा - इतना क्यों खाया कि बच्चा 4.5 किलो का हो गया

घर पहुंचेगा अतिरिक्त सामान

हवाई यात्रियों को कई बार लौटते समय एक्सेस बैगेज के कारण परेशानी उठाना पड़ती है। इंदौर एयरपोर्ट पर डीटीडीसी के जरिए अतिरिक्त सामान सीधे घर पहुंचाने की सुविधा दी जा रही है। एयरलाइंस की तुलना में यह सस्ता और सुविधाजनक है। 500 ग्राम से 25 किलो तक का सामान 150 से 3750 रुपए में देश के अलग-अलग शहरों तक भिजवाया जा सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned