script‘गो ग्रीन’ का संदेश देंगे इंदौर के आइपीएल मुकाबले | IPL cricket match in holkar stadium | Patrika News

‘गो ग्रीन’ का संदेश देंगे इंदौर के आइपीएल मुकाबले

locationइंदौरPublished: Apr 27, 2018 09:22:18 am

पर्यावरण को नुकसान नहीं देने को लेकर किए जाएंगे विशेष प्रयास

ipl
विकास मिश्रा@ इंदौर. दुनिया की सबसे चमकदार इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के ११वें संस्करण में इंदौर के होलकर स्टेडियम में होने वाले चार मुकाबले पूरी दुनिया को ‘गो ग्रीन’ का संदेश देंगे। मैच के दौरान ऐसी व्यवस्थाएं होंगी, जिससे पर्यावरण को नुकसान न हो और भारत सहित दुनिया के अन्य देशों में बने स्टेडियम में भी ऐसे प्रयास की प्रेरणा मिले।
पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से शहर में पिछले दिनों थ्री आर (रिड्यूस, रियूस और रिसायकल) कांफ्रेंस के बाद से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में गो ग्रीन अभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसी के तहत दुनिया भर में पर्यारण संरक्षण का संदेश देने का आगाज होलकर स्टेडियम में होने वाले आइपीएल मैचों से होगा। आइपीएल मैचों का सीधा प्रसारण कई देशों में हो रहा है, जिसका फायदा उठाने के लिए जिला प्रशासन ने गो ग्रीन अभियान की शुरुआत यहां से करने का फैसला किया है। गुरुवार को कलेक्टर निशांत वरवड़े सहित अन्य आला अफसरों ने मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एमपीसीए) के पदाधिकारियों के साथ विस्तृत बैठक में ग्रो ग्रीन अभियान की जानकारी व मैच के दौरान पर्यावरण संरक्षण के लिए सुझाव भी दिए। अधिकांश बिंदुओं पर एमपीसीए ने भी सहमति जताई है।
नहीं होगा प्लास्टिक का उपयोग
4, 6,12 और 14 मई को होने वाले मुकाबलों के दौरान स्टेडियम में दर्शकों के लगने वाले फूड स्टॉल पर प्लास्टिक प्लेट्स का इस्तेमाल नहीं होगा। एमपीसीए ने नि:शुल्क पीने के पानी की व्यवस्था में भी कागज के ग्लास का उपयोग करने का निर्णय लिया है।प्लास्टिक के चम्मच भी अधिकांश हिस्सों में इस्तेमाल नहीं किए जाएंगे। मैच के दौरान निकलने वाले कचरे के रिसायकल की भी योजना बनाई जा रही है।
अमिताभ, श्रीश्री व दीया मिर्जा को बुलाने के प्रयास
बैठक के बाद कलेक्टर निशांत वरवड़े ने पत्रिका से चर्चा में बताया, अभियान की शुरुआत के लिए अमिताभ बच्चन , श्रीश्री रविशंकर व अभिनेत्री दीया मिर्जा को बुलाने के प्रयास किए जा रहे हैं। एमपीसीए सीइओ रोहित पंडित ने बताया, बैठक में किंग्स इलेवन पंजाब फ्रेंचाइजी से जुड़े लोग भी शामिल हुए। सभी ने साथ मिलकर पर्यावरण संरक्षण अभियान को मजबूत करने का फैसला किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो