ध्यान दें ! रेलवे ने बदला 50 ट्रेनों का रूट, टिकट बुकिंग करने से पहले कर लें चेक

जानिए कौन सी हैं वे ट्रेनें...

By: Ashtha Awasthi

Published: 09 Aug 2020, 11:51 AM IST

इंदौर। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए ये बड़ी खबर है। बता दें कि भारतीय रेलवे ने कोरोना संक्रमण के बीच ट्रेनों के नियमित संचालन शुरू करने की तैयारी कर ली है। इस तैयारी के तहत ही कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के समय और रूट में भी बदलाव किया जा रहा है। रेलवे का कहना है कि ऐसी करीब 50 ट्रेनें हैं, जिनके समय और रूट में परिवर्तन किया जा रहा है। जिसमें मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से चलने वाली ट्रेन भी शामिल है।

बता दें कि रेलवे बेर्ड ने जोनल रेलवे से मिले प्रस्तावों के बाद ये फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर कोचिंग राजेश कुमार ने रूट बदलने का यह आदेश सभी जोनल मुख्यालयों को जारी किया है।

इन ट्रेनों का बदला गया रूट

रेलवे ने फैसला लिया है कि इंदौर-राजेंद्रनगर एक्सप्रेस भोपाल की जगह अब संत हरदाराम नगर होकर चलेगी। साथ ही वाराणसी से जम्मूतवी बेगमपुरा एक्सप्रेस सुल्तानपुर की जगह अब वाराणसी-प्रतापगढ़-रायबरेली होकर चलेगी। हावड़ा-देहरादून दून एक्सप्रेस, गंगा सतलुज एक्सप्रेस फैजाबाद की जगह अब रायबरेली होकर गुजरेगी। बरेली-प्रयागराज संगम एक्सप्रेस रायबरेली-ऊंचाहार-फाफामऊ होकर गुजरेगी।

जयनगर से अमृतसर जाने वाली शहीद और सरयू यमुना एक्सप्रेस मुरादाबाद-दिल्ली की जगह अब सहारनपुर-अम्बाला होकर चलाने की तैयारी है। चंपारण हमसफर एक्सप्रेस कटिहार-खगड़िया-रुसेरा घाट होकर गुजरेगी। यह ट्रेन पूर्णिया, सहरसा स्टेशन पर नहीं रुकेगी।

वहीं रेलवे अधिकारियों का कहना है कि रेलवे ट्रैक पर किसी दुर्घटना को टालने के लिए बाड़ (फेंसिंग) लगाए जाएंगे। इसके पीछे कारण ये है कि 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते ट्रेन के बीच एक्सीडेंट न हो। पहले मिशन-160 को पूरा करने की डेडलाइन 2023 रखी गई थी लेकिन अब केंद्रीय रेल मंत्रालय ने इस डेडलाइन को घटा कर 2022 रख दी है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned