scriptजवाहर मार्ग पुल तैयार, 26 को लोकार्पण, ठेकेदार को मिलेगा 25 लाख का इनाम | jawahar marg bridge is ready in indore | Patrika News

जवाहर मार्ग पुल तैयार, 26 को लोकार्पण, ठेकेदार को मिलेगा 25 लाख का इनाम

locationइंदौरPublished: Jan 24, 2019 03:24:20 pm

Submitted by:

Uttam Rathore

जवाहर मार्ग पुल का लोकार्पण 26 जनवरी को करने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है।

bridge

जवाहर मार्ग पुल तैयार, 26 को लोकार्पण, ठेकेदार को मिलेगा 25 लाख का इनाम

इंदौर. ट्रैफिक के लिहाज से शहर की लाइफ लाइन में से एक माने- जाने वाले जवाहर मार्ग पुल का लोकार्पण २६ जनवरी को करने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। राज्य के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के मंत्री जीतू पटवारी के हाथों इस पुल का लोकार्पण महापौर मालिनी गौड़ की मौजूदगी में होगा। निर्माण के तय समय से पहले प्रदेश का यह पहला पुल बना है। इसके लिए जहां ठेकेदार को ईनाम दिया जाएगा, वहीं दिन-रात भिडक़र काम कराने वाले अफसरों को भी सम्मानित किया जाएगा।
बारिश में 22 सितंबर 2018 को जवाहर मार्ग पुल का एक पिलर धंस गया था। इसके बाद परीक्षण हुआ और पुल से ट्रैफिक गुजरने पर कोई बड़ा हादसा होने की आंशका जताने के साथ पुल को पूरी तरह से तोडक़र फिर से बनाने का फैसला लिया गया। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 80 फीट चौड़ा नया पुल बनाने का काम ताबड़तोड़ शुरू किया गया। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लगने पर निर्वाचन आयोग से विशेष परमिशन लेकर निगम ने पुल निर्माण का टेंडर जारी करने के साथ काम शुरू करवाया। इसके साथ ही समयसीमा 15 मार्च-2019 रखी। इससे पहले पुल का निर्माण कार्य करने पर ठेकेदार कंपनी को २५ लाख रुपए का ईनाम देने की घोषणा महापौर मालिनी गौड़ ने की।
दिन-रात निगरानी

ठेकेदार कंपनी पार्श बिल्डर के संचालक सुमित लोहाडिय़ा ने दिन-रात काम करके पुल निर्माण तय समय यानी डेढ़ महीने पहले ही पूरा कर दिया। जल्दबाजी में काम की गुणवत्ता को लेकर बाद में कोई सवाल खड़े न हों, इसके लिए आयुक्त आशीष सिंह के निर्देशन में पुल-पुलिया प्रकोष्ठ के कार्यपालन यंत्री अनूप गोयल, सहायक यंत्री सुनील गुप्ता और देवेश कोठारी भी दिन-रात पुल निर्माण को लेकर चलने वाले काम की निगरानी करते रहे। साथ ही जहां पर भी गड़बड़ी दिखी, उसे ठीक करवाया। पुल का काम युद्ध स्तर पर किया गया, जो कि तय समय से डेढ़ महीने पहले ही पूरा हो गया। अब इसका लोकार्पण 26 जनवरी को दोपहर बाद किया जाएगा।
कार्यक्रम में ही देंगे इनाम

कार्यक्रम की तैयारी में निगम के अफसर जुट गए हैं। अफसरों के अनुसार पुल का लोकार्पण मंत्री जीतू पटवारी के हाथों होगा। इस दौरान महापौर गौड़ सहित सभापति अजय सिंह नरूका और एमआईसी मेंबर भी मौजूद रहेंगे। पुल निर्माण करने वाली ठेकेदार कंपनी को जहां कार्यक्रम स्थल पर ही इनाम दिया जाएगा, वहीं समय से पहले पुल का निर्माण कराने वाले अफसर गोयल, गुप्ता और कोठारी का सम्मान 26 जनवरी के दिन होने वाले मुख्य समारोह या फिर निगम के कार्यक्रम में किया जा सकता है। पुल के साथ ही हरसिद्धि क्षेत्र में सीपी शेखर नगर की खाली कराई गई जमीन पर बने बगीचे का उद्घाटन भी किया जाएगा, क्योंकि इसका काम लगभग पूरा हो गया है।
रात को हुई लाइट टेस्टिंग

जवाहर मार्ग पुल का जहां पिछले दिनों 8 ट्रकों में 250 टन माल भर लोड टेस्टिंग किया गया, वहीं कल रात सेंट्रल लाइट की टेस्टिंग की गई। इसके साथ ही छोटे-मोटे अधूरे काम पूरे किए गए। हालांकि पुल पर से ट्रैफिक 26 जनवरी को लोकार्पण होने के बाद निकलेगा, लेकिन लोगों ने पैदल निकलना शुरू कर दिया है। पुल पर से ट्रैफिक चालू होने के बाद नंदलालपुरा मेन रोड और कृष्णपुरा छत्री पर से गुजरने वाले ट्रैफिक का दवाब भी कम हो जाएगा। अभी लोगों को यहां से निकलने में काफी परेशानी होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो