हर सरकारी योजना का लाभ दिलाएगा, जवाब दो

हर सरकारी योजना का लाभ दिलाएगा, जवाब दो

Lakhan Sharma | Publish: Sep, 04 2018 11:19:27 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

- शहर के युवक का स्टार्टअप जन अभियान परिषद के साथ करेगा काम
- इंदौर में ५० से अधिक स्थानों पर खोले जाएंगे, जन सुविधा केंद्र

इंदौर।
शहर के एक युवक द्वारा शुरू किया गया स्टार्टअप जवाब दो अब सरकार के साथ सरकार के लिए काम करेगा। इस स्टार्टअप का मु य उद्देश्य शासन की सभी योजनाओं का लाभ लोगों को दिलाना है, जिसमें हर व्यक्ति को इतना आत्मनिर्भर बनाना है की उसे बिचोलिए की जरूरत ही न पड़े। इसके लिए पिछले दो सालों से तैयारियां की जा रही थी, जिसके बाद अब इस प्रोजेक्ट ने आकार ले लिया है। मध्यप्रदेश शासन के योजना एवं सां ियकी विभाग के जन अभियान परिषद ने स्टार्टअप के संस्थापक अनुराग अग्रवाल और एडव्होकेट चंचल गुप्ता को इसके लिए सहमति दी है और परिषद के कार्यकर्ताओं के साथ जवाब दो टीम की अब तक तीन बैठकें हो चुकी है।
जवाब दो के संस्थापक अनुराग अग्रवाल और चंचल गुप्ता बताते हैं की मध्यप्रदेश सरकार ने आम लोगों के लिए कई बेहतर योजनाएं चला रखी हैं लेकिन इसके बावजुद लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था। हर सरकारी योजना के लिए किसी न किसी बिचोलिए की सहायता लेना पड़ती थी। इसके चलते लेागों को जागरूक करने के उद्देश्य से जवाब दो डॉट को डॉट इन नाम से एक एसी अप्लीकेशन और बेवसाईट तैयार की गई है जहां शासन के सभी विभागों की योजनाएं और उनका लाभ लेने की प्रक्रिया शामिल हैं। इन योजनाओं का लाभ कैसे लिया जाए, कौन से फार्म भरना है, कहां जमा करना है, काम नही करे तो कौन जि मेदार है और जि मेदार काम न करे तो क्या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है यह सभी सुविधाएं लोगों को निशुल्क दी जाएंगी। लोगों को जानकारी देने के लिए बकायदा एक कॉल सेंटर तैयार किया गया है, जहां पहले व्यक्ति को स्वयं को सारे लाभ खुद लेने की सीख मिलेगी और अगर वह कहीं अटकता है तो उसकी मदद की जाएगी।

- एक माह में खुलेंगे ५० केंद्र
इंदौर से शुरू हो रहे इस प्रोजेक्ट को धीरे धीरे पुरे प्रदेश में ले जाया जाएगा। अगले एक माह में इंदौर जिले में ५० जन सुविधा केंद्र खोले जाएंगे, जहां से लोग शासन की सभी योजनाओं की जानकारी ले पाएंगे । इसके लिए इन दिनों इन जनसुविधा केंद्रो के समन्वयकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद अगले माह एक बड़ा कार्यक्रम करने की तैयारी है। गौरतलब है की वर्तमान में शासन के विभागों की वेबसाईटें तो बनी है लेकिन वह अलग अलग है, लेकिन जवाब दो एक एसा मंच है जहां सभी विभागों की सभी जानकारी, उसकी प्रक्रिया और फायदे समाहित किए गए हैं। इसके साथ ही हर कदम पर कानूनी सहायता के लिए भी जवाब दो लोगों को विधिक सहायता उपलब्ध करवाएगी। यह केंद्र ग्रामीण अंचलो, शहरी क्षेत्रों में भी ाोले जाएंगे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned