JEE Tips : टॉपर धु्रव अरोड़ा, मुकेश पारिख, सागर गोयल 4 सवालों में बता रहे सक्सेस पाने के ‘राज’, यहां पढि़ए...

केटेलाइजर के इवेंट ‘कॉफी विद चैम्पस’ में टॉपर्स ने शेयर किए सक्सेस मंत्रा

 

By: हुसैन अली

Updated: 06 Jan 2020, 05:21 PM IST

इंदौर. जेईई की तैयारी में लंबा समय लगता है। यदि किसी टेस्ट सीरिज में मार्क्स अच्छे नहीं आएं या किसी अन्य कारण से स्टूडेंट्स खुद को डिमोटिवेट महसूस करने लगते है लेकिन फेलियर से डिमोटिवेट नहीं होना चाहिए। मेरा मानना है कि कम मार्क्स आना भी आपको बेहतर परफॉर्म करने के लिए मोटिवेट करते हैं और स्टूडेंट्स को खुद को इम्प्रुव करने में जुट जाना चाहिए।

JEE Exam : टॉपर धु्रव अरोड़ा, मुकेश पारिख, सागर गोयल 4 सवालों में बता रहे सक्सेस पाने के ‘राज’, यहां पढि़ए...

यह बात रविवार को केटेलाइजर की ओर से लाभ मंडपम में आयोजित ‘कॉफी विद चैम्पस’ इवेंट में ऑल इंडिया जेईई टॉपर ध्रुव अरोड़ा ने कही। इस कार्यक्रम में ध्रुव के साथ ही ऑल इंडिया रैंक-3 हासिल करने वाले मुकेश पारिख एवं एम्स में ऑल इंडिया रैंक 32 हासिल करने वाले सागर गोयल ने स्टूड़ेंट्स से सक्सेस मंत्रा शेयर किए। क्वैश्चन आंसर सेशन में उन्होंने स्टूडेंट्स की समस्याओं का समाधान बताया। स्टूडेंट्स के सवाल और टॉपर्स के जवाब हम आपसे शेयर कर रहे है। कार्यक्रम में कैटेलाइजर के सुमित उपमन्यु और विपिन जोशी ने भी बच्चों को सक्सेस मंत्रा दिए। विपिन जोशी ने बताया कि किसी भी एग्जाम में सफलता पाने का तरीका सतत अभ्यास है।

  • सवाल- कॉम्पीटिशन में एग्जाम में सफलता के लिए कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए?
    जवाब (सागर गोयल) - सलेक्शन के लिए यह महत्वपूर्ण नहीं होता कि कितने घंटे पढ़ाई कर रहे है बल्कि यह महत्वपूर्ण होता है कि कॉन्सेप्ट कितने समय में क्लीयर हो रहे है। हर स्टूडेंट की क्षमताएं अलग-अलग होती है। मेरा मानना है कि क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी टाइम पर फोकस किया जाना चाहिए।
  • (ध्रुव अरोड़ा) - अगर आप किसी कॉम्पिटिशन में सफलता पाना चाहते हैं तो उसके लिए मेरा मानना है कि आपको 24 घंटे लगकर मेहनत करनी होगी। हर वक्त आप नए गोल्स सेट करने उन्हे अचीव करने की कोशिश करें। हर दिन कम से कम 5 घंटे का समय सेल्फ स्टडी को जरुर देना चाहिए।
  • सवाल- मुझे पता है कि पढऩा है लेकिन पढ़ाई में मन नहीं लगता? क्या आपके साथ भी ऐसा होता था?
    जवाब (मुकेश पारिख) - दो साल तक तैयारी करना लंबा समय होता है। ऐसे में कई बार ये समस्या देखने को मिलती है। अगर कोई प्रॉब्लम सॉल्व करने में मन नहीं लग रहा है तो उसकी जगह कोई दूसरा टॉपिक पढऩा शुरु कर दे लेकिन पढ़ाई करना छोड़ दे यह सोच सही नहीं है। अगर ऐसा करेंगे तो कभी भी पढ़ाई में मन नहीं लगेगा।
  • सवाल- आपने दो साल में कितनी देर टीवी देखी या कितनी मूवी देखी?
    जवाब (ध्रुव अरोड़ा) - मैंने दो साल मैं एक दिन भी टीवी नहीं देखी। एक या दो महीने में ही मूड फ्रेश करने के लिए कोई मूवी देखता था। दो साल में 10 से ज्यादा मूवी नहीं देखी।
  • सवाल- 9वीं और 10वीं के मार्क्स का आइआइटी और मेडिकल एग्जाम सलेक्ट होने में कितने यूजफूल होते हंै?
    जवाब - मैं यह नहीं कहता कि मार्क्स वैल्यू नहीं रखते हैं। अच्छे मार्क्स हासिल करने आपको किसी को साबित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर मार्क्स अच्छे नहीं होते हैं तो आपको हार्ड वर्क के जरिए यह बताना होता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि जिन्होंने अच्छे मार्क्स हासिल नहीं किए वे बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाएं।

जेईई मैन की परीक्षा आज से शुरु

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित की जाने वाली जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई मैन जनवरी) 2020 परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई है। यह परीक्षा 9 जनवरी तक चलेगी। यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो जनवरी और अप्रैल 2020 में महीने में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवारों को बीई, बीटेक, बीआर्क और बी प्लान प्रोग्राम्स में एडमिशन मिलता है।

Show More
हुसैन अली
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned