scriptटैक्स प्लानिंग में मदद करते हैं सीए | Justice Deepak Mishra said that CA helps in tax planning | Patrika News

टैक्स प्लानिंग में मदद करते हैं सीए

locationइंदौरPublished: Feb 23, 2020 12:32:58 am

Submitted by:

shatrughan gupta

सीए शाखा में 2 दिवसीय कॉन्फ्रेंस के शुभारंभ पर बोले सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा।

टैक्स प्लानिंग में मदद करते हैं सीए

टैक्स प्लानिंग में मदद करते हैं सीए

इंदौर. चार्टर्ड अकाउंटेंट अर्थव्यवस्था के संस्थापक स्तंभ हैं। इस बात में कोई संदेह नहीं हो सकता है कि अर्थव्यवस्था में प्रगति के साथ ही समाज की प्रगति जुड़ी है। आर्थिक क्षेत्र में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की विशेषज्ञता देश की अर्थव्यवस्था को सही दिशा में ले जाती है।
यह बात सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने सीए इंदौर शाखा में आयोजित दो दिवसीय कॉन्फे्रंस के उद्घाटन अवसर पर कही। उन्होंने कहा, जीएसटी लागू होने से भारतीय कर व्यवस्था में सीए कि भूमिका और बढ़ी है। वर्तमान में भारतीय अर्थव्यस्था के उदारीकरण के दौर में घरेलू कंपनियों और सरकार ने विभिन्न विदेशी उपक्रमों के साथ साझेदारी या संयुक्त उपक्रम के रूप में काम शुरू कर दिया है। ऐसे उद्यमों में जहां पर राष्ट्र की बड़ी हिस्सेदारी शामिल है और उच्च मूल्यों के लेन-देन एक से ज्यादा देशों के बीच होते हैं वहां सीए की महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि उन्हें इन मामलों में प्रवीणता रहती है। सीए टैक्स प्लानिंग में मदद करते हैं। सभी उपलब्ध कटौती को अपने अनुकूल उपयोग करते हुएकर दायित्व को कम करने से न सिर्फ बहुराष्ट्रीय कंपनियों बल्कि दुकानदारों और छोटे पैमाने के उद्योगों को सहायता मिलती है।
कर चोरी रोकने की भी जिम्मेदारी
जस्टिस मिश्रा ने कहा, एक अच्छा चार्टर्ड अकाउंटेंट वह है जो एक सही रणनीति और दृष्टिकोण को नियोजित करता है जो भविष्य की घटनाओं के लिए पैसे की बचत के विकल्प सुझाता है। मैं यह कहना चाहूंगा कि टैक्स प्लानिंग का मतलब टैक्स लगाना नहीं है। टैक्स प्लानिंग की आड़ में कर चोरी राजकोषीय रीढ़ को घातक बना सकती है। इसलिए एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की यह भी जिम्मेदारी है कि वे कर चोरी रोकने में पूरा योगदान दे। कार्यक्रम में इंदौर सीए शाखा अध्यक्ष सीए पंकज शाह ने स्वागत उद्बोधन दिया। इस दौरान सीए समकित भंडारी, सीए कीर्ति जोशी, सीए अंकुश जैन, सीए गौरव माहेश्वरी सहित बड़ी संख्या में सदस्य उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो