scriptअजब-गजब : 20 साल बाद कल अन्न ग्रहण करेंगे कैलाश विजयवर्गीय, हनुमानजी के लिए किया था त्याग | kailash vijayvargiya will take food after 20 years | Patrika News

अजब-गजब : 20 साल बाद कल अन्न ग्रहण करेंगे कैलाश विजयवर्गीय, हनुमानजी के लिए किया था त्याग

locationइंदौरPublished: Feb 27, 2020 04:20:55 pm

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद महामंडलेश्वर करवाएंगे भोजन

अजब-गजब : 20 साल बाद कल अन्न ग्रहण करेंगे कैलाश विजयवर्गीय, हनुमानजी के लिए किया था त्याग

अजब-गजब : 20 साल बाद कल अन्न ग्रहण करेंगे कैलाश विजयवर्गीय, हनुमानजी के लिए किया था त्याग

इंदौर. पितृ पर्वत पर विराजित पितरेश्वर हनुमान मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव चल रहा है। शुक्रवार को पूर्णाहुति है, जिसमें शामिल होने के लिए वृंदावन से महामंडलेश्वर गुरुशरणानंद आ रहे हैं। उनके हाथों 20 साल बाद भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय अन्न ग्रहण करेंगे।
वर्षों से पितृ पर्वत पर हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित करने का काम किया जा रहा था। 72 फीट ऊंची अष्ट धातु की ये प्रतिमा विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा है, जिसका प्राण प्रतिष्ठा समारोह भी धूमधाम से चल रहा है। 24 फरवरी से शुरू हुए आयोजन की शुक्रवार को पूर्णाहुति होगी। महोत्सव में शामिल होने के लिए आज शाम 7 बजे महामंडलेश्वर जूना अखाड़े के पीठाधीश्वर अवधेशानंद गिरि महाराज आएंगे। शुक्रवार को वृंदावन के संत महामंडलेश्वर गुरुशरणानंद महाराज व मुरारी बापू हनुमानजी की आराधना कर श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देंगे। इस बीच में गुरुशरणानंद महाराज के हाथों भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विजयवर्गीय अन्न ग्रहण करेंगे। वे करीब दो दशक से अन्न नहीं खाते हैं।
पत्नी ने सीख लिए 20 तरह के व्यंजन

बताया जा रहा है कि पितृ पर्वत पर हनुमानजी की प्रतिमा विराजित करने का संकल्प लिया था, जिसके बाद से अन्न त्याग दिया था। तब से वे गेहंू, चावल, मक्का, बाजरा, ज्वार सहित दालों को छोड़ दिया था। वे मोरधन, राजगिरा, साबूदाना और फल खाते थे। मजेदार बात ये है कि विजयवर्गीय के अन्न त्यागने के बाद उनकी पत्नी आशा विजयवर्गीय ने मोरधन के 20 प्रकार के व्यंजन बनाना सीख लिया। बाद में परिवार की अन्य महिलाएं भी इस प्रकार के व्यंजन बनाना सीख गईं। इंदौर से बाहर रहने की स्थिति में विजयवर्गीय सब्जी व फल पर ही आश्रित रहते थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो