scriptकान्ह-सरस्वती नदी में फिर जमा होने लगी गंदगी | Kanh | Patrika News

कान्ह-सरस्वती नदी में फिर जमा होने लगी गंदगी

locationइंदौरPublished: May 17, 2021 02:58:38 am

नगर निगम : साल के शुरुआत दौर में सफाई के लिए लगा दी थी पूरी ताकत

कान्ह-सरस्वती नदी में फिर जमा होने लगी गंदगी

कान्ह-सरस्वती नदी में फिर जमा होने लगी गंदगी

इंदौर. कान्ह-सरस्वती नदी की सफाई में नगर निगम ने साल के शुरुआत में पूरी ताकत लगा दी थी। नदी के हर हिस्से को साफ कर दिया गया था। लेकिन चार माह में ही नदी में दोबारा कचरा दिखने लगा है। नदी के कई हिस्से ऐसे हैं, जहां पर न सिर्फ गंदगी लौट आई है, बल्कि कचरा भी साफ देखा जा सकता है।
कान्ह-सरस्वती नदी के कुछ हिस्सों जिनमें सरस्वती नदी का गड़बड़ी पुल से अमितेष नगर, हरसिद्धि से लेकर संजय सेतु, कान्ह नदी का कृष्णपुरा छत्री से रामबाग पुल तक केे हिस्से को विशेष तौर पर साफ किया गया था।
इस हिस्से में नदी को बिल्कुल ही अलग रूप दे दिया गया था। लेकिन इस कान्ह नदी का लुनियापुरा से लेकर उर्दू स्कूल तक का हिस्सा अभी भी गंदगी से भरा हुआ है। यही नहीं रामबाग पुल केे दूसरी ओर के हिस्से में ही नदी में जहां गंदगी देखी जा सकती है। वहीं, नदी के किनारों पर फूटी पाइप लाइन और बिल्डिंग मटेरियल पड़ा हुआ साफ नजर आता है। वहीं, इसकेे आगे के हिस्से मेें भी नदी में गंदा पानी और गंदगी साफ देखी जा सकती है। कमोबेश ऐसी ही हालत भागीरथपुरा से आगे के हिस्से में भी है।
नदी के एक हिस्से पर ही ध्यान
नगर निगम का नदी के एक ही हिस्से पर सबसे ज्यादा ध्यान है। नगर निगम नदी के लालबाग पैलेस से लेकर रामबाग तक के हिस्से को ही साफ करने और उसके आसपास सौंदर्यीकरण करने में जुटा है। जबकि बाकी के हिस्सों पर ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है।
बरसात में आ सकती है दिक्कत
नदी के आगे के हिस्सों में अभी भी जलकुंभी और अन्य कचरा पड़ा हुआ है। वहीं बरसात के दौरान इसकेे कारण पानी निकासी में भी दिक्कत आ सकती है। जिसके कारण नदी का पानी फैलकर आबादी क्षेत्र को भी दिक्कत आ सकती है।
ऐसे में पूरी नदी कैसे हो पाएगी साफ !
नगर निगम जिस तरह सेे नदी सफाई का काम कर रहा है, उससे नदी के एक हिस्से में तो साफ पानी नजर आने लगा है। लेकिन बाकी के हिस्सों में दोबारा गंदा पानी बहता हुआ दिखाई दे रहा है। नगर निगम यदि नदी के बाकी हिस्सों की सफाई पर ध्यान नहीं देगा तो नदी पूरी तरह से साफ नहीं हो पाएगी।
सफाई करवा देंगे
हम लगातार सफाई का काम कर रहे हैं। कुछ हिस्सों में दोबारा सफाई शुरू की गई है। बरसात के पहले हम पूरी नदी की सफाई करवा देंगे। – सुनील गुप्ता, कार्यपालनयंत्री नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो