scriptअब तक शुरू नहीं हो सकी नदियों की सफाई | Kanh-Saraswati rivers Cleaning of not started | Patrika News

अब तक शुरू नहीं हो सकी नदियों की सफाई

locationइंदौरPublished: Aug 01, 2018 11:06:18 am

Submitted by:

Uttam Rathore

याचिकाकर्ता कोडवानी ने कलेक्टर को किया मैसेज, नहीं मिला जवाब और कार्ययोजना सहित फंड का भी नहीं हुआ निर्णय

Kanh rivers

अब तक शुरू नहीं हो सकी नदियों की सफाई

इंदौर.
आज सुबह से कान्ह-सरस्वती और फतनखेड़ी नदी की सफाई का अभियान शुरू होना था, लेकिन जिला प्रशासन और नगर निगम अफसरों के सुस्त रवैये के चलते शुरूआत नहीं हो सकी। कारण नदियों की सफाई को लेकर कार्ययोजना न बनने के साथ बैठक नहीं होना बताया जा रहा है। साथ ही फंड को लेकर भी निर्णय नहीं हुआ। नदी सफाई को लेकर आज से अभियान शुरू नहीं होने पर नेशलन ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में याचिका दायर करने वाले किशोर कोडवानी ने कलेक्टर निशांत वरवड़े को मैसेज भी किया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।
उन्होंने कहा कि आज १ अगस्त से सवा सौ दिन की कार्ययोजना बनाकर 5 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर 30 किलोमीटर क्षेत्र में सरस्वती, फतनखेड़ी और कान्ह नदी के गहरीकरण का काम करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आजाद नगर से कृष्णपुरा तक कान्ह नदी, बिलावली से बद्रीबाग तक फतनखेड़ी नदी एवं बिजलपुर से रामबाग तक सरस्वती नदी सफाई का काम दिसंबर तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। इस कार्य में जनसहयोग, नगर निगम एवं इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा धनराशि खर्च की जाना है।
जिम्मेदार अफसरों के सुस्त रवैये के चलते आज से नदी सफाई अभियान शुरू नहीं हो पाया है। इसके साथ ही न तो कार्ययोजना बनी और न ही कार्यविभाजन हुआ है। बैठक नहीं होने के साथ फंड खर्च करने को लेकर निर्णय नहीं हुआ। ऐसे में अब नदी सफाई कैसे होगी? मालूम हो कि कलेक्टर निशांत वरवड़े ने विशेष रुचि लेकर जिले की मुख्य सरस्वती, कान्ह, फतनखेड़ी व अन्य सहायक नदियों के गहरीकरण एवं उनके आसपास पौधारोपण के लिए समन्वित व एकीकृत कार्ययोजना बनाकर उसे प्रभावी रूप से क्रियान्वयन करने का जिम्मा ले रखा है। बावजूद इसके नदी सफाई में कौताही बरती जा रही है, लेकिन किसी जिम्मेदार अफसर पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। इसीका नतीजा है कि नदी सफाई के काम में लगातार ढिलपोल रवैया अपनाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो