scriptकाशी महाकाल एक्सप्रेस की 70% सीटें फुल, अब देना होगा बढ़ा हुआ किराया | kashi mahakal express train fare Increase on mahashivratri | Patrika News

काशी महाकाल एक्सप्रेस की 70% सीटें फुल, अब देना होगा बढ़ा हुआ किराया

locationइंदौरPublished: Feb 21, 2020 09:40:58 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

बाबा महाकाल को पेंट्रीकार में दी जगह, आज होगी इंदौर से रवाना

kashi_mahakal_express_increase_in_train_fare.jpg

काशी महाकाल एक्सप्रेस की 70% सीटें फुल, अब देना होगा बढ़ा हुआ किराया

इंदौर : देश की तीसरी निजी ट्रेन private train का पहला व्यावसायिक परिचालन गुरुवार से शुरू हो गया। यह ट्रेन वाराणसी से दोपहर 2.45 बजे इंदौर के लिए रवाना हुई और शुक्रवार सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन शुक्रवार सुबह 10.55 बजे इंदौर से रवाना होकर शनिवार 6 बजे वाराणसी पहुंचेगी। IRCTC ने काशी महाकाल एक्सप्रेस kashi mahakal express का शुभारंभ महाशिवरात्रि के एक दिन पहले कर उन्हें महाशिवरात्रि का तोहफा दिया है।

ट्रेन में गुरुवार और शुक्रवार को यात्रा करने वाले यात्रियों से 70 प्रतिशत तक महाकाल में सीट फुल हो गई थीं। सीटें अधिक भरने के चलते महाकाल में फ्लेक्सी किराया प्रणाली लागू हो गया। यात्रियों को अधिक किराये पर ट्रेन में सीट की बुकिंग करानी पड़ेगी। वहीं अपने पहले ट्रायल रन में जहां ट्रेन को बी5 कोच में जगह रसोईयान में शिफ्ट कर दिया गया है।

 

on_mahashivratri_train.jpg

ट्रेन में प्रवेश पर पहले यात्रियों पर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी को हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया था। आधुनिक सुविधाओं से लैस तृतीय श्रेणी वातानुकूलित यह ट्रेन वाराणसी से चलकर सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर, झांसी, बीना, भोपाल, उज्जैन के रास्ते इंदौर स्टेशन सुबह के 9.30 बजे पहुंचाएगी।

..तो बढ़ा किराया
पहले वाराणसी से इंदौर का किराया 1951 रुपए था, बुधवार को यात्रियों ने 2110 रुपए में सीट बुक कराई थी। ट्रेन में 70 प्रतिशत बुकिंग होने के बाद फ्लेक्सी किराया लागू हो गया। पहले यात्रियों को उपहार देने की योजना बनाई है। इस ट्रेन में सीट बुकिंग कराने के साथ ही यात्री टूर पैकेज की बुकिंग भी करा सकते हैं। काशी महाकाल एक्सप्रेस के कोच बी5 में बने शिव मंदिर को रसोईयान में शिफ्ट किया है। कर्मचारियों ने वहीं पूजा की। ट्रेन में छोटा मंदिर बरकरार रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो