लिफ्ट का प्रयोग करें तो इन बातों का रखें ध्यान, सावधानियों से कोरोना से बचा जा सकता है

एक बार में एक ही व्यक्ति लिफ्ट का प्रयोग करे।

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 28 May 2020, 02:30 PM IST

इंदौर। लॉकडाउन के चौथे दौर में जब हम सामान्य जीवन की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, आवश्यक है कि सामाजिक दूरी का विशेष रूप से ध्यान रखे। प्रशासन ने अत्यावश्यक सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठानों, कार्यालयों एवं दुकानों को खोलने के निर्देश दिए हैं तथा अनिवार्य रूप से इन संस्थानों में समस्त आवश्यक चिकित्सकीय सुरक्षा मापदंड अपनाने के निर्देश भी दिए हैं।

2 गज की दूरी बना कर खड़े हों
बहुत जरूरी होने पर ही लिफ्ट का प्रयोग करें। लिफ्ट की प्रतीक्षा करते वक्त आपस में 2 गज की दूरी बना कर खड़े हों और धैर्य से अपनी बारी का इंतजार करें। लिफ्ट के अंदर भी पर्याप्त दूरी बना कर खड़े हो तथा कोशिश करें कि एक बार में एक ही व्यक्ति लिफ्ट का प्रयोग करे। लिफ्ट के अंदर भी मास्क अथवा कपड़े से चेहरा ढक कर रखें। लिफ्ट में किसी भी स्थिति में भीड़ ना करें।

सेनेटाइज किया जाना आवश्यक
लिफ्ट के बटन छूने से बचें, हो सके तो दस्ताने पहने अथवा पेन, पेंसिल आदि से बटन प्रेस करें। यदि हाथ से बटन प्रेस किया है तो, बटन प्रेस करने के बाद अपने चेहरे, मुंह को बिना हाथ धोये ना छुएं तथा फौरन हाथ धोएं। खांसते, छीखते वक्त रुमाल, टिशू या कोहनी का इस्तेमाल करें। वर्तमान परिस्थितियों में लिफ्ट की सतह को रोजाना साफ किया जाना आवश्यक है। उसके हैंडल ,बटन आदि को भी सेनेटाइज किया जाना आवश्यक है।

coronavirus What is Coronavirus?
Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned