scriptलिफ्ट का प्रयोग करें तो इन बातों का रखें ध्यान, सावधानियों से कोरोना से बचा जा सकता है | Keep these things in mind if you use a lift | Patrika News

लिफ्ट का प्रयोग करें तो इन बातों का रखें ध्यान, सावधानियों से कोरोना से बचा जा सकता है

locationइंदौरPublished: May 28, 2020 02:30:40 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

एक बार में एक ही व्यक्ति लिफ्ट का प्रयोग करे।

The lift has been closed in the district hospital for the last two months.

The lift has been closed in the district hospital for the last two months.

इंदौर। लॉकडाउन के चौथे दौर में जब हम सामान्य जीवन की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, आवश्यक है कि सामाजिक दूरी का विशेष रूप से ध्यान रखे। प्रशासन ने अत्यावश्यक सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठानों, कार्यालयों एवं दुकानों को खोलने के निर्देश दिए हैं तथा अनिवार्य रूप से इन संस्थानों में समस्त आवश्यक चिकित्सकीय सुरक्षा मापदंड अपनाने के निर्देश भी दिए हैं।

2 गज की दूरी बना कर खड़े हों
बहुत जरूरी होने पर ही लिफ्ट का प्रयोग करें। लिफ्ट की प्रतीक्षा करते वक्त आपस में 2 गज की दूरी बना कर खड़े हों और धैर्य से अपनी बारी का इंतजार करें। लिफ्ट के अंदर भी पर्याप्त दूरी बना कर खड़े हो तथा कोशिश करें कि एक बार में एक ही व्यक्ति लिफ्ट का प्रयोग करे। लिफ्ट के अंदर भी मास्क अथवा कपड़े से चेहरा ढक कर रखें। लिफ्ट में किसी भी स्थिति में भीड़ ना करें।

सेनेटाइज किया जाना आवश्यक
लिफ्ट के बटन छूने से बचें, हो सके तो दस्ताने पहने अथवा पेन, पेंसिल आदि से बटन प्रेस करें। यदि हाथ से बटन प्रेस किया है तो, बटन प्रेस करने के बाद अपने चेहरे, मुंह को बिना हाथ धोये ना छुएं तथा फौरन हाथ धोएं। खांसते, छीखते वक्त रुमाल, टिशू या कोहनी का इस्तेमाल करें। वर्तमान परिस्थितियों में लिफ्ट की सतह को रोजाना साफ किया जाना आवश्यक है। उसके हैंडल ,बटन आदि को भी सेनेटाइज किया जाना आवश्यक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो