scriptKhajrana Ganesh: Unique secret related to makeup | खजराना गणेश: भगवान के श्रृंगार से जुड़ा अनोखा राज | Patrika News

खजराना गणेश: भगवान के श्रृंगार से जुड़ा अनोखा राज

यह गणेश मंदिर अपने चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध है

इंदौर

Published: January 05, 2022 09:54:09 am

इंदौर. मध्यप्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर खजराना गणेश मंदिर के लिए भी जानी जाती है. यह गणेश मंदिर अपने चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध है. ऐसा माना जाता है कि यहां स्थापित गणेशजी अपने भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं. मंदिर में सुबह से ही भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है. बुधवार को तो जबर्दस्त भीड़ लगती है. इस मंदिर में भगवान गणेश का रोज भव्य श्रृंगार किया जाता है.

ganeshji.png

बुधवार को भी भगवान गणेश का भव्य श्रृंगार करने की परंपरा का पालन किया गया. भगवान गणेश को नए वस्त्र पहनाए गए और माला पहनाई गई. गणेशजी के साथ ही रिद्धि-सिद्धि, शुभ-लाभ का भी श्रृंगार कर उन्हें सफेद फूलों की माला पहनाई गई. मंदिर के पुजारी बताते हैं कि भगवान का रोज सुबह श्रृंगार किया जाता है. इस भव्य श्रृंगार में रोज करीब एक घंटे लगते हैं. रोज सुबह श्रृंगार के साथ भगवान का अभिषेक और पूजन भी किया जाता है।

khajrana.jpg

शुद्ध घी का लेपन किया जाता है और सिंदूर लगाया जाता है- सुबह मंदिर के पुजारी भगवान का पंचामृत से अभिषेक करते हैं. शुद्ध घी का लेपन किया जाता है और साथ ही उन्हें सिंदूर लगाया जाता है. इसके बाद भगवान को नए वस्त्र पहनाए जाते हैं. यहां आनेवाले भक्त गणेशजी के समक्ष अपनी मनोकामना जताते हैं और मन्नत पूरी होने के बाद गणेश प्रतिमा की पीठ पर उल्टा स्वास्तिक बनाकर गणेशजी को मोदक का भोग लगाते हैं.

इंदौर के प्रसिद्ध स्थल खजराना स्थित इस गणेश मंदिर का निर्माण सन 1735 में हुआ था. मराठा के होल्कर वंश की विख्यात महारानी अहिल्या बाई होल्कर द्वारा इस मंदिर की स्थापना की गई थी. खजराना मंदिर परिसर में पीपल का एक प्राचीन पेड़ है और छोटे-बड़े 33 मंदिर भी बने हुए हैं. यहां भगवान राम, शिव, मां दुर्गा, हनुमानजी सहित अनेक देवी-देवताओं के मंदिर बने हैं. यहां आनेवाले भक्तों के लिए नि:शुल्क भोजन की भी व्यवस्था की जाती है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.