scriptआठ माह बाद भी कॉलेज में रिसीवर नियुक्त नहीं | Khalsa College | Patrika News

आठ माह बाद भी कॉलेज में रिसीवर नियुक्त नहीं

locationइंदौरPublished: Mar 06, 2021 07:06:11 pm

खालसा कॉलेज : श्री गुरुसिंघ सभा ने की थी शिकायत

आठ माह बाद भी कॉलेज में रिसीवर नियुक्त नहीं

आठ माह बाद भी कॉलेज में रिसीवर नियुक्त नहीं

इंदौर. एमबी खालसा कॉलेज व स्कूल पर जमीन के जालसाज बॉबी छाबड़ा और उनकी टीम का कब्जा है। सरकार ने आठ माह पहले कार्यकारिणी को भंग करके रिसीवर बैठाने का आदेश दिया था, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। लेटलतीफी पर सिख समाज की प्रमुख संस्था श्री गुरुसिंग सभा नाराज है।
खालसा स्कूल व कॉलेज को लेकर श्रीगुरुसिंह सभा की शिकायत के आधार पर लोक शिक्षण संचालनालय ने 26 जून 2020 को एक आदेश जारी किया था। जिला प्रशासन को निर्देश दिए थे कि संस्था पर मौजूदा कार्यकारिणी को भंग करके रिसीवर नियुक्ति किया जाए। आदेश के बावजूद जब कार्रवाई नहीं हुई तो दिसंबर में सभा के पदाधिकारियों ने कलेक्टर मनीषसिंह से मुलाकात कर ज्ञापन सौपा था। उसके बाद मामला ठंडा पड़ गया लेकिन एक बार फिर भोपाल से एक पत्र जारी हो गया।
मामला सीएम की मॉनिटरिंग में
इस बीच में लोक शिक्षण संस्थआ की आयुक्त जयश्री कियावत ने हाल ही में कलेक्टर सिंह को एक पत्र लिखा है। कहना है कि संस्था की कार्यकारिणी भंग कर रिसीवर नियुक्ति करने के लिए लिखा गया था, किंतु आठ माह बाद भी कार्रवाई का प्रतिवेदन आपके कार्यालय से अद्यतन अप्राप्त है। संस्था क कार्यकारिणी भंग करके रिसीवर नियुक्ति कर संचालनालय को अवगत कराया जाए ताकि प्रकरण सीएम मॉनिट से विलोपित किया जा सके।
ये हैं गंभीर शिकायतें
श्रीगुरुसिंघ सभा ने शिकायत में बताया था कि सहकारिता एवं सोसायटियों के कई गैर कानूनी काम स्कूल एवं कॉलेज के स्टॉफ से करवाए जाते हैं। शहर के भ-माफिया बब्बू-छब्बू, दीपक जैन, हैप्पी धवन, चिराग शाह, चंपू अजमेरा और अमर बजाज कॉलेज के साथ सहकारिता विभाग के अफसर भी कॉलेज में आते हैं। वहां बैठकर संस्था के सदस्यों के प्लॉटों पर कैसे कब्जा कर उसे बेचा जाए, उसका षड्यंत्र करते हैं। ये बात स्कूल व कॉलेज का स्टॉफ ने सभा के सदस्यों को आकर ये पीड़ा बताई और संस्था को बचाने की गुहार लगाई है। भाटिया ने बताया कि कॉलेज व स्कूल का निर्माण 50 साल पहले समाज के बुजुर्गो ने एक-एक पैसा इक_ा करके कराया था। धरोहर पर भू-माफियॉ बॉबी छाबड़ा व उसके गुर्गो ने 22 साल से कब्जा कर रखा है। खालसा एजूकेशन सोसायटी के अध्यक्ष व सचिव पर कई थानों पर मुकदमा दर्ज है जिन्होंने संस्था को अवैध गतिविधियों का अड्डा बना रखा है।
जारी किए थे निर्देश
हां, हमारी शिकायत के बाद जांच हुई थी और खालसा स्कूल की कार्यकारिणी भंग करने का लोक शिक्षण संचालनालय ने निर्देश जारी किए थे। आदेश जून में हुआ था अब तक कोई कार्रवाई नहीं की। आयुक्त ने हाल ही में नोटिस भेजा है, जिसकी प्रति हमको भी मिली। -रिंकू भाटिया,
अध्यक्ष, श्रीगुरुसिंग सभा इंदौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो