scriptखेलो इंडिया स्कीम ने अटकाया शहर का पहला इनडोर स्टेडियम | khelo india Indoor stadium | Patrika News

खेलो इंडिया स्कीम ने अटकाया शहर का पहला इनडोर स्टेडियम

locationइंदौरPublished: Feb 19, 2018 10:18:51 am

छह माह से तैयार 7 करोड़ के सिंथेटिक ट्रैक को अतिथि का इंतजार…

sr1
इंदौर. खेलों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की खेलो इंडिया स्कीम ने देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में प्रस्तावित इनडोर स्टेडियम को अटका दिया है। पूर्व में खेल मंत्रालय की यूएसआईएस योजना के तहत यूनिवर्सिटी को करीब पांच करोड़ रुपए मंजूर हुए थे। अब भारत खेलो योजना में दोबारा से इनडोर स्टेडियम का प्रस्ताव भिजवाया जा रहा है।
खेल मंत्रालय ने 2014 में यूएसआईएस (अर्बन स्पोट्र्स इंफ्रास्ट्रक्चर स्कीम) के तहत यूनिवर्सिटी को 11 करोड़ 30 लाख रुपए की ग्रांट मंजूर की थी। इसमें साढ़े पांच करोड़ की लागत से सिंथेटिक ट्रैक व छह करोड़ की लागत से शहर का पहला इनडोर स्टेडियम बनना था। सिंथेटिक ट्रैक में करीब सात करोड़ रुपए की लागत आने पर अंतर की राशि यूनिवर्सिटी ने चुकाई। इसी ट्रैक के साथ मंजूर हुए इनडोर स्टेडियम की अब तक आधारशिला भी नहीं रखी जा सकी है।
दरअसल, यूनिवर्सिटी इसका प्रस्ताव ही तैयार नहीं कर पाई थी। इस बीच यूएसआईएस स्कीम बंद कर उसकी जगह खेलो इंडिया स्कीम शुरू कर दी गई, जिससे स्टेडियम के लिए मंजूर ग्रांट अटक गई। यूनिवर्सिटी प्रबंधन के अनुसार इनडोर स्टेडियम के लिए दोबारा से खेल मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा जाएगा।
दूसरा अत्याधुनिक ट्रैक
तक्षशिला परिसर में तैयार सिंथेटिक ट्रैक पर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के सभी एथलेटिक्स मुकाबले हो सकते हैं। ऊंची कूद, लंबी कूद, ***** थ्रो, सभी दूरी की रेस, गोला फेंक के लिए बेहतरीन ट्रैक है। डीएवीवी से पहले प्रदेश में लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स ग्वालियर में ऐसा ट्रैक है। छह माह से तैयार इस ट्रैक शुभारंभ के लिए मुख्य अतिथि के इंतजार में है। यूनिवर्सिटी के आला अफसर चाहते हैं शुभारंभ केंद्रीय मंत्री या कुलाधिपति से कराया जाए।
जल्द खिलाडिय़ों को सौंपा जाएगा

&सिंथेटिक ट्रैक पर सभी एथलेटिक स्पर्धाएं हो सकेंगी। कोशिश है, जल्द उद्घाटन कर इसे खिलाडिय़ों को सौंपा जाए।
– प्रो. नरेंद्र धाकड़, कुलपति

&इनडोर स्टेडियम के लिए अब खेलो इंडिया स्कीम में दोबारा प्रस्ताव भेजेंगे। उम्मीद है, इसमें अच्छी राशि मिलेगी।
डॉ. सुनील दुधाले, इंचार्ज डायरेक्टर, स्पोट्र्स सेक्शन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो