scriptleopard missing from indore zoo panic situation | रात के अंधेरे में पिंजरा तोड़कर भागा तेंदुआ, पूरे शहर को किया अलर्ट | Patrika News

रात के अंधेरे में पिंजरा तोड़कर भागा तेंदुआ, पूरे शहर को किया अलर्ट

सर्च ऑपरेशन में नहीं मिला तेंदुआ, नेपानगर से रेस्क्यू कर चिडिय़ाघर लाया गया था, सुबह खाली पिंजरा देख मचा हड़कंप...>

इंदौर

Updated: December 03, 2021 08:47:03 am

इंदौर. इंदौर में तेंदुए के रहस्यमयी ढंग से लापता होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। गुरुवार को दिन-रात चिडिय़ाघर में तेंदुए की तलाश चलती रही। शहर के कई इलाकों में भी सर्चिंग की जा रही है। चिड़ियाघर के आसपास रहने वाले लोगों दहशत है। इधर, तेंदुए के गायब होने में वन विभाग और चिडिय़ाघर प्रशासन की लापरवाही सामने आई है। तेंदुआ के गायब होने के बावजूद दर्शकों के लिए दिनभर जू खुला रखा गया। करीब 300 दर्शक चिड़ियाघर पहुंचे थे, जिनमें बच्चे और महिलाएं शामिल थीं।

lepard.png

तेंदुए के भागने की कहानी वन विभाग की जुबानी

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार आठ माह के तेंदुए को बुरहानपुर की नवादा रेंज से घायल अवस्था में रेस्क्यू किया गया। तेंदुए के दोनों पिछले पैरों में चोट होने से वह चल नहीं पा रहा है। उसे पिंजरे में रखकर गाड़ी से इंदौर चिडिय़ाघर लाया गया। गाड़ी प्लास्टिक से ढंकी थी। गाड़ी के साथ दो वनकर्मी और ड्राइवर थे और डिप्टी रेंजर मेंढे अपनी गाड़ी से चल रहे थे। ये गाड़ी देर रात इंदौर पहुंची, उस समय चिडिय़ाघर बंद होने और यहां पिंजरे खाली नहीं होने से चिडिय़ाघर को हस्तांतरित नहीं किया गया। वनकर्मी और गार्ड रात 9 बजे गाड़ी छोड़कर खाना खाने गए थे। गुरुवार सुबह जब चिडिय़ाघर प्रभारी डॉ. उत्तम यादव और अन्य लोग पहुंचे और प्लास्टिक को हटाया तो पिंजरे में तेंदुआ नहीं था। पिंजरे के दाहिनी तरफ ऊपर के लगभग आधा फीट के हिस्से की जाली टूटी थीं। इसके बाद उसकी तलाश शुरू की गई।

सीसीटीवी में दिखी परछाई, तीन घंटे घुमता रहा स्निफर डॉग

तेंदुए की तलाश के लिए चिडिय़ाघर में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला गया। बुधवार रात 9.51 पर बिल्ली जैसे छोटे जानवर की गाड़ी के पास से निकलने की हरकत दिखी। फुटेज स्पष्ट नहीं होने से पता नहीं चल सका कि वह तेंदुआ है या अन्य जानवर। कैंटीन के कैमरों में सुराग नहीं मिला। वन विभाग के अधिकारी फुटेज में नजर आए जानवर को तेंदुआ बताते रहे। स्निफर डॉग की मदद ली गई। डॉग चिडिय़ाघर में तीन घंटों तक अलग-अलग जगह भटकता रहा, लेकिन तेंदुआ नहीं मिला।

तेजाजीनगर पर रोकी थी गाड़ी

वनकर्मी सुरेश वानखेड़े का कहना है, पिंजरे वाली गाड़ी के पीछे डिप्टी रेंजर की गाड़ी चल रही थी। हम लोग तेजाजीनगर में कागजों की फोटोकॉपी कराने के लिए थोड़ी देर रुके थे। वहां से सीधे चिडिय़ाघर पहुंचे। सुबह पिंजरा टूटा मिला। टूटी जाली के पास तेंदुए के बाल भी लगे थे।

रातभर और शुक्रवार को भी चलेगा सर्च ऑपरेशन

वन विभाग के अफसरों ने तेंदुए की तलाश के लिए रात में भी सर्च ऑपरेशन चला। तेंदुआं नहीं मिलता है तो शुक्रवार को चिडिय़ाघर और आसपास के इलाके में जांच की जाएगी। वन विभाग के अधिकारियों ने चिडिय़ाघर के बीच से बहने वाले नाले के किनारे भी उसकी तलाश करने की बात कही है।

क्या कहते हैं अधिकारी

डीएफओ नरेंद्र पांडवा ने बताया कि जिस पिंजरे में तेंदुए को लाया गया, वह बेहद कमजोर था। इसमें तेंदुए को रखने का जोखिम बिलकुल नहीं उठाया जाना था। तेंदुए की तलाश जारी है। प्रभारी चिडिय़ाघर डॉ. उत्तम यादव कहते हैं कि रात को गाड़ी वन विभाग के कर्मचारियों के हवाले थी। सुबह पहुंचे तो खाली पिंजरा मिला। लगातार सर्च की जा रही है।

पहले पिंजरे से निकल गई थी बाघिन

इसके पहले 27 नवंबर 2016 को चिडिय़ाघर में बाघिन जमना अपने पिंजरे से निकलकर बाहर आ गई थी लेकिन उसने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया था। दो घंटे बाद ही जमना को पिंजरे में पहुंचा दिया गया था। इस घटना के बाद 12 दिसंबर 2016 को एक बार फिर वो अपने पिंजरे से बाहर निकल आई थी। हालांकि उस दिन छुट्टी होने से चिडिय़ाघर में कोई दर्शक नहीं था। उस समय भी चिडिय़ाघर प्रभारी ने एक डंडे की मदद से उसे वापस पिंजरे में बंद कर दिया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.