scriptLeopard mysteriously disappeared from zoo, rescue started again | चिड़ियाघर से रहस्यमय ढंग से गायब हुआ तेंदुआ मिला, फिर शुरू हुआ रेस्क्यू | Patrika News

चिड़ियाघर से रहस्यमय ढंग से गायब हुआ तेंदुआ मिला, फिर शुरू हुआ रेस्क्यू

नवरतन बाग में महिलाओं ने दीवार फांदकर तेंदुए को भागते देखा, रेस्ट हाउस के पास से पकड़ा

इंदौर

Published: December 07, 2021 04:44:30 pm

इंदौर. कमला नेहरू चिड़ियाघर से छह दिन पहले रहस्यमयी ढंग से लापता हुआ तेंदुआ शावक मंगलवार को वन विभाग की पकड़ में आ गया। वन विभाग के नवरतन बाग में शावक के नजर आने की खबर मिली थी। वन विभाग की महिला कर्मचारियों को मंगलवार सुबह तेंदुआ दिखा था जो उनको देखकर दीवार फांदकर भाग गया। डीएफओ नरेंद्र पांडवा ने बताया कि वन विभाग दफ्तर के पास से तेंदुआ शावक को पकड़ लिया गया।

leopard_01.png

तेंदुए ने इंदौर जू प्रबंधन और वन विभाग की चार दिनों से नींद उड़ा रखी है। यह शावक बुरहानपुर से इंदौर जू लाया गया तभी रहस्यमयी ढंग से गायब हो गया। तेदुए के गायब होने के बाद चिड़ियाघर प्रबंधन और वन विभाग एक दूसरे पर आरोप लगा रहे थे। वन महकमा चिड़ियाघर से भागने की बात कह रहा था तो चिड़ियाघर प्रबंधन रास्ते में से ही भाग जाने की आशंका जता रहा था।

Must See: रात के अंधेरे में पिंजरा तोड़कर भागा तेंदुआ, पूरे शहर को किया अलर्ट

इंदौर में तेंदुए के रहस्यमयी ढंग से लापता होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। गुरुवार को दिन-रात चिडिय़ाघर में तेंदुए की तलाश चलती रही। शहर के कई इलाकों में भी सर्चिंग की जा रही है। चिड़ियाघर के आसपास रहने वाले लोगों दहशत है। इधर, तेंदुए के गायब होने में वन विभाग और चिडिय़ाघर प्रशासन की लापरवाही सामने आई है। तेंदुआ के गायब होने के बावजूद दर्शकों के लिए दिनभर जू खुला रखा गया। करीब 300 दर्शक चिड़ियाघर पहुंचे थे, जिनमें बच्चे और महिलाएं शामिल थीं।

leopard_mysteriously.png

तेंदुए के भागने की कहानी वन विभाग की जुबानी
वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार आठ माह के तेंदुए को बुरहानपुर की नवादा रेंज से घायल अवस्था में रेस्क्यू किया गया। तेंदुए के दोनों पिछले पैरों में चोट होने से वह चल नहीं पा रहा है। उसे पिंजरे में रखकर गाड़ी से इंदौर चिडिय़ाघर लाया गया। गाड़ी प्लास्टिक से ढंकी थी। गाड़ी के साथ दो वनकर्मी और ड्राइवर थे और डिप्टी रेंजर मेंढे अपनी गाड़ी से चल रहे थे। ये गाड़ी देर रात इंदौर पहुंची, उस समय चिडिय़ाघर बंद होने और यहां पिंजरे खाली नहीं होने से चिडिय़ाघर को हस्तांतरित नहीं किया गया। वनकर्मी और गार्ड रात 9 बजे गाड़ी छोड़कर खाना खाने गए थे। गुरुवार सुबह जब चिडिय़ाघर प्रभारी डॉ. उत्तम यादव और अन्य लोग पहुंचे और प्लास्टिक को हटाया तो पिंजरे में तेंदुआ नहीं था। पिंजरे के दाहिनी तरफ ऊपर के लगभग आधा फीट के हिस्से की जाली टूटी थीं। इसके बाद उसकी तलाश शुरू की गई।

सीसीटीवी में दिखी परछाई, तीन घंटे घुमता रहा स्निफर डॉग
तेंदुए की तलाश के लिए चिडिय़ाघर में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला गया। बुधवार रात 9.51 पर बिल्ली जैसे छोटे जानवर की गाड़ी के पास से निकलने की हरकत दिखी। फुटेज स्पष्ट नहीं होने से पता नहीं चल सका कि वह तेंदुआ है या अन्य जानवर। कैंटीन के कैमरों में सुराग नहीं मिला। वन विभाग के अधिकारी फुटेज में नजर आए जानवर को तेंदुआ बताते रहे। स्निफर डॉग की मदद ली गई। डॉग चिडिय़ाघर में तीन घंटों तक अलग-अलग जगह भटकता रहा, लेकिन तेंदुआ नहीं मिला।

पहले पिंजरे से निकल गई थी बाघिन
इसके पहले 27 नवंबर 2016 को चिडिय़ाघर में बाघिन जमना अपने पिंजरे से निकलकर बाहर आ गई थी लेकिन उसने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया था। दो घंटे बाद ही जमना को पिंजरे में पहुंचा दिया गया था। इस घटना के बाद 12 दिसंबर 2016 को एक बार फिर वो अपने पिंजरे से बाहर निकल आई थी। हालांकि उस दिन छुट्टी होने से चिडिय़ाघर में कोई दर्शक नहीं था। उस समय भी चिडिय़ाघर प्रभारी ने एक डंडे की मदद से उसे वापस पिंजरे में बंद कर दिया था।

leopard.png

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.