scriptHeritage Train : अन्य ट्रेनों की तरह ऑनलाइन मिलेंगे टिकट | Like other trains, tickets will be found online | Patrika News
इंदौर

Heritage Train : अन्य ट्रेनों की तरह ऑनलाइन मिलेंगे टिकट

Heritage Train : प्रदेश का पहला हेरिटेज ट्रैक 10 महीनों में ही देश-दुनिया में मशहूर हो गया है। जल्द ही पर्यटकों को इस ट्रेन में रिजर्वेशन करने के लिए मिलेगी ऑन लाइन सुविधा।

इंदौरSep 23, 2019 / 10:58 am

Sanjay Rajak

Heritage Train : अन्य ट्रेनों की तरह ऑनलाइन मिलेंगे टिकट

Heritage Train : अन्य ट्रेनों की तरह ऑनलाइन मिलेंगे टिकट

संजय रजक@इंदौर. प्रदेश का पहला हेरिटेज ट्रेैक 10 महीनों की देश-दुनिया में मशहूर हो गया है। स्थिति यह है कि इस ट्रेन में सफर करने के लिए आए दिन टिकट लेने को लेकर विवाद ही स्थिति बन रही है। रेलवे ने बाहर से आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए १२ टिकट आईआरसीटीसी ऑन लाइन बुक करने के लिए दिए थे। कुछ दिनों पहले हुए विवाद के बाद आईआरसीटीसी से यह १२ सीटें वापस लेकर काउंटर टिकट से दी जा रही है। बाहर से आने वाले पर्यटक परेशान न हों इसलिए जल्द ही रतलाम मंडल द्वारा हेरिटेज ट्रेन के टिकट भी अन्य ट्रेनों की तरह की ऑन लाइन किए जा रहे हैं ताकि यात्रा से पहले ही पर्यटक रिजर्वेशन करा सके। इसके लिए रेलवे ने एक प्रप्रोजल मुख्यालय भेजा है।
कुछ दिनों पहले आईआरसीटीसी द्वारा १२ टिकट ऑनलाइन बुक किए गए थे। महू भी काउंटर से इन १२ सीटों पर बुकिंग कर दी गई थी। जिसके बाद जमकर विवाद हुआ था। इसके बाद से आईआरसीटीसी द्वारा अपनी सेवाएं बंद कर दी गई हैं। जानकारी के अनुसार अब हेरिटेज ट्रेन के दोनों सीटिंग कोच की ६२ सीट और तीन जनरल कोच की २४० सीटें महू रेलवे स्टेशन के बुकिंग काउंटर से ही दी जा रही है।

Heritage Train : अन्य ट्रेनों की तरह ऑनलाइन मिलेंगे टिकट
ऑन लाइन मिलेंगे टिकट

अन्य ट्रेनों की तरह ही जल्द पर्यटक हेरिटेज ट्रेन में भी रिजर्वेशन करा पाएंगे। डीआरएम आरएन सुनकर ने बताया कि हेरिटेज ट्रेन के टिकट ऑन लाइन करने के लिए प्रप्रोजल मुख्यालय भेजा है। जेसी की स्वीकृति मिलती है सीटिंग कोच के सभी सीट ऑन लाइन रिजर्वेशन के लिए खोल दिए जाएंगे।
Heritage Train : अन्य ट्रेनों की तरह ऑनलाइन मिलेंगे टिकट
इसलिए नहीं मिल पाता टिकट

कम समय में इस ट्रैक को इतनी प्रसिद्धी मिल गई है कि इंदौर, रतलाम, मुंबई, दिल्ली तक से नेताओं और बड़े रेल अफसर पहले ही टिकट रूकवा लेते हैं। जिसके चलते आम लोगों को टिकट नहीं मिल पाता। रतलाम के अफसर भी नेताओ के दबाव के चलते परेशान हो गए हैं। रतलाम मंडल के एक अफसर ने तो नेताओं के फोन तक उठाना बंद कर दिया है। कुल मिलाकर रतलाम मंडल ने इस ट्रैक को पर्यटक बढ़ावा देने के लिए शुरू किया था, लेकिन कुछ राजनैतिक और बड़े रेल अफसरों के चक्कर में यह ट्रेन वीआईपी तक ही सीमित रह गई है।
पूरा पैकेज लेना पड़ता था

आईआरसीटीसी के पास इस ट्रेन की १२ सीट थी। एक सीट का किराया ५३० रुपए लिया जा रहा था। जिसमें खाना और रास्ते में हाई टी भी दी जाती थी। जबकि वर्तमान में इस ट्रेन के रिजर्व किराया २१० और २४० रुपए है।

Home / Indore / Heritage Train : अन्य ट्रेनों की तरह ऑनलाइन मिलेंगे टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो