scriptशराब दुकान संचालकों को परिसर में लगाना होंगे 10-10 पौधे, अगर सूख गए तो मिलेगी ये सजा | liquor shop owner have to plant 10-10 plant in premises | Patrika News

शराब दुकान संचालकों को परिसर में लगाना होंगे 10-10 पौधे, अगर सूख गए तो मिलेगी ये सजा

locationइंदौरPublished: Nov 19, 2019 03:35:09 pm

आबकारी विभाग ने शुरू किया क्लीन सर्कल-ग्रीन सर्कल अभियान

शराब दुकान संचालकों को परिसर में लगाना होंगे 10-10 पौधे, अगर सूख गए तो मिलेगा ये सजा

शराब दुकान संचालकों को परिसर में लगाना होंगे 10-10 पौधे, अगर सूख गए तो मिलेगा ये सजा

इंदौर. आबकारी विभाग ने मंगलवार से क्लीन सर्कल-ग्रीन सर्कल अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत शहर में स्थित शराब दुकान संचालकों को अपने परिसर को हरा-भरा करना होगा। इसके लिए उन्हें अपने परिसर सहित आसपास के खुले मैदान में 10 पौधे रोपने होंगे। साथ ही इन पौधों की देख-रेख भी करनी पड़ेगी। विभाग द्वारा हर तीन महीने में निरीक्षण किया जाएगा। अगर पौधे सूख गए या खराब हो गए तो दंड के रूप में इन्हें फिर से 10 पौधे लगाने होंगे।
must read : जानवरों को खाना खिलाने निकले नमकीन व्यापारी के लिए ‘मौत’ बनकर आया ऑटो

असिस्टेंट आबकारी आयुक्त राज नारायण सोनी ने बताया कि विभाग ने सभी ठेकेदारों को कम से कम 10- 10 पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं। जिले की करीब 200 से ज्यादा शराब दुकानों के ठेकेदारों को स्वच्छता और हरियाली विशेष ध्यान रखना होगा। विभाग ने इन पौधों की जियो टैगिंग की है, इनका तीन-तीन माह में निरीक्षण किया जाएगा। वही जियो टैगिंग के आधार पर ठेकेदारों को इनकी निगरानी करना होगी।
must read : मुस्लिम कम्युनिटी पर भाजपा का ‘फोकस’, MP के इस शहर में बनाया पूरा एक मंडल, इसमें हर सदस्य होंगे मुस्लिम

ऐप से करेंगे पौधों की निगरानी

पौधों की निगरानी के लिए विभाग ने मोबाइल एपे तैयार करवाया है। ऐप के जरिए ठेकेदार द्वारा लगाए जाने वाले पौधों की जियो टैगिंग होगी। टैगिंग के जरिए ठेकेदार अपने मोबाइल से पौधों की स्थिति को देख सकेंगे। मोबाइल ऐप के जरिए पौधों में लगे बार कोर्ड को स्कैन करने पर पौधे एप के जरिए मोबाइल में फीड हो जाएंगे। इसके बाद ऐप में पौधों की वर्तमान स्थिति लोकेशन के आधार पर दिखेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो