scriptपुरानी कार खरीदने के लिए भी मिलता है लोन, जाने इससे जुड़े क्या है नियम | Loan to buy used car, know what are the rules Keep these things in min | Patrika News

पुरानी कार खरीदने के लिए भी मिलता है लोन, जाने इससे जुड़े क्या है नियम

locationइंदौरPublished: Jul 07, 2022 07:10:01 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

कार लेने का सपना होगा पूरा, कार खरीदने से पहले इन बातों का रखे ध्यान

patrika_mp_loan_to_buy_used_car.jpg

भोपाल. यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो पुरानी कार खरीदना चाहते हैं, वो भी लोन लेकर तो हम आपको इससे जुड़े कुछ नियम बताते हैं इसके साथ ही उन बैंकों के बारे में बताएंगे जो पुरानी कार खरीदने के लिए लोन देती हैं

पुरानी कार खरीदने के नियम और खास बातें है जो लोग यूज्ड कार खरीदने वाले को जानना चाहिए, उनके लिए यह जानना जरूरी है कि कुछ बैंक और कुछ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां हैं जो ऋण नहीं देती हैं, जबकि कुछ 100 प्रतिशत ऋण वित्त करती हैं। इस बात की भी 100 प्रतिशत संभावना है कि पुरानी कार खरीदते समय बीमा की लागत ऋण राशि में शामिल न हो। बैंक से कर्ज लेते समय इस बात का ध्यान रखना होता है कि बैंक को कर्ज पर कितना ब्याज देना है। क्योंकि कुछ बैंक यूज्ड कार लोन पर ज्यादा ब्याज वसूलते हैं।

पुरानी कार के लिए लोन लेते समय, ईएमआई राशि और पुनर्भुगतान शर्तों को ध्यान में रखना होगा। अगर आप फोरक्लोजर करते हैं यानी लोन की अवधि खत्म होने से पहले कर्ज चुकाते हैं तो कुछ बैंक इस स्थिति में आपसे पेनल्टी भी वसूल सकते हैं। इसके अलावा एक नई कार की तरह, आपको पुरानी कार खरीदने के लिए सभी दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। जिसमें लोन फॉर्म, आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ के साथ वाहन की वैल्यूएशन रिपोर्ट भी देनी होगी ताकि लोन अप्रूव हो सके।

आपको अपना आय प्रमाण पत्र भी देना होगा, चाहे आप नौकरीपेशा हों या बिजनेस मैन। यह भी ध्यान रखें कि अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो आपका लोन आवेदन खारिज हो सकता है या आपको अधिक ब्याज देना पड़ सकता है। सबसे खास बात यह है कि इसके लिए को-एप्लीकेंट बनकर यूज्ड कार के लिए लोन के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है।

कार खरीदने से पहले इन बातों को ध्यान से पढ़े
इस्तेमाल किए गए वाहन को खरीदने से पहले जांच करनी जरूरी है। इसलिए, यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको इस्तेमाल की गई कार खरीदने से पहले जांचना और निरीक्षण करना चाहिए।

कार की स्थिति
आपको कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों का निरीक्षण करना चाहिए। इसके लिए किसी भी डेंट, लीक आदि की तलाश करके शुरू करें और मामूली खरोंच से परेशान न हों। यह जरूर देखें कि इंजन, टायर, एयर कंडीशनिंग सिस्टम और ट्रांसमिशन जैसे सभी आवश्यक चीजें अच्छी स्थिति में हैं या नहीं।

वाहन रिपोर्ट
एक वाहन इतिहास रिपोर्ट न केवल स्वामित्व इतिहास बल्कि दुर्घटना इतिहास के बारे में भी विवरण प्रदान करती है। इसलिए, बिंदीदार रेखा पर हस्ताक्षर करने से पहले वाहन इतिहास रिपोर्ट की जांच करना महत्वपूर्ण है।

डुप्लीकेट चाबियां
जब आप कार खरीदते हैं, तो आपको चाबियों के दो सेट मिलते हैं। आदर्श रूप से, यदि आप इस्तेमाल किए गए वाहन के लिए जा रहे हैं तो आपको चाबियों का दूसरा सेट (डुप्लिकेट सेट) दिया जाना चाहिए। हालांकि, ऐसी संभावना है कि वाहन के पिछले मालिक के पास डुप्लीकेट सेट न हो। उस स्थिति में, बेझिझक कार की कीमत पर थोड़ी अधिक बातचीत करें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cb1y8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो