scriptअब हार-जीत का गणित | local body election | Patrika News

अब हार-जीत का गणित

locationइंदौरPublished: Jul 02, 2022 11:20:02 am

Submitted by:

Anil Phanse

धार में दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, केंद्रों पर लगी लंबी कतारें

अब हार-जीत का गणित

अब हार-जीत का गणित

धार। ग्राम सरकार के चयन के लिए दूसरे चरण का मतदान हुआ। सुबह 7 बजे से शुरू हुई मतदान की प्रक्रिया 3 बजे तक चली। मतदाता घरों से निकलकर बूथ पर पहुंचे। मतदान को लेकर ग्रामीणों में खासा उत्साह देखने को मिला। महिला-पुरुष मतदाताओं की कतारें लगी रहीं। दूसरे चरण के तहत गंधवानी, धरमपुरी, उमरबन और मनावर में मतदान हुआ।
आठ जिला पंचायत सदस्य सहित 85 जनपद सदस्य, 245 सरपंच व 3 हजार 657 पंच के लिए मतदान हुआ। चार ब्लॉक में 807 मतदान केंद्र बनाए गए थे। कुल 3 लाख 32 हजार से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। 77 प्रतिशत वोट पड़े। मतदान को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद की गई थी। चारों ब्लॉक में 1200 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई। साथ ही फॉरेस्ट, रेवेन्यू और होमगार्ड के जवानों को भी तैनात किया गया। हर बूथ पर दो सुरक्षा टीम मौजूद रही।
चार पदों के लिए हुए मतदान –
चुनाव को लेकर प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक पीठासीन अधिकारी एवं 4 मतदान अधिकारी नियुक्त थे। इसी तरह 807 मतदाता केन्द्रों पर एक-एक कर्मचारी अतिरिक्त रूप से नियुक्त किया गया था। इस मर्तबा पंचायतों के आम निर्वाचन प्रत्यक्ष प्रणाली से हुए। ऐसे में एक मतदाता ने चार पद के लिए मतदान किया। जिसमें जिपं सदस्य के लिए गुलाबी, जनपद सदस्य के लिए पीला, सरपंच के लिए नीला व पंच के लिए सफेद मत पत्र था।
कई केंद्रों पर चली देर रात तक गिनती
दोपहर 3 बजे मतदान समाप्ति के तुरंत बाद पंच व सरपंच प्रत्याशियों के मतों की गिनती शुरू हुई जो देर रात तक चली। हालांकि मतगणना का सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 14 जुलाई को की जाएगी। साथ ही जिला पंचायत सदस्यों के परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को एक साथ होगी। पार्टी के कार्यकर्ता मतदान केंद्रों पर हुए वोटिंग के आधार गुणा-भाग कर अपने प्रत्याशी की जीत हार का पता किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो