scriptLocal body elections: 5000 employees will have to do double duty | स्थानिय निकाय चुनाव : पांच हजार कर्मचारियों को करना होगी डबल ड्यूटी | Patrika News

स्थानिय निकाय चुनाव : पांच हजार कर्मचारियों को करना होगी डबल ड्यूटी

पंचायत के बाद नगर निगम चुनाव में भी जिम्मेदारी, कई अफसरों की हुई फजीहत, एक चुनाव से फ्री होंगे नहीं और दूसरे में जुटेंग

इंदौर

Published: June 02, 2022 11:10:13 am

मोहित पांचाल
इंदौर। पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया चल ही रही है कि नगर निगम चुनाव की तारीख भी सामने आ गई। जूनजूला ई में दोनों ही चुनाव हो जाएंगे। पंचायत में पांच हजार तो नगरीय निकाय में 10 हजार
कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। बड़ी बात ये है कि पांच हजार कर्मचारी ऐसे होंगे जिन्हें 11 दिन में दो बार चुनाव कराने होंगे।
स्थानिय निकाय चुनाव :  5000 कर्मचारियों को करना होगी डबल ड्यूटी
स्थानिय निकाय चुनाव : 5000 कर्मचारियों को करना होगी डबल ड्यूटी
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त बीपी सिंह ने कल प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव की भी घोषणा कर दी। साथ ही इंदौर में नगर निगम के साथ आठ नगर परिषद के चुनाव पहले ही चरण में होंगे, जिसे लेकर 11 जून से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी, जो 18 जून तक चलेगी। 6 जुलाई को मतदान होगा। इससे पहले त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव हैं, जिसके नामांकन की प्रक्रिया 6 जून तक चलेगी। 25 जून को 1217 बूथों पर पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत के लिए मतदान होगा।
पंचायत चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन की तैयारियां चल रही हैं। 5 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई, जिसकी एक ट्रेनिंग हो गई है तो दूसरी 14 जून को रखी गई है। मतदान के एक दिन पहले ये दल रवाना होगा जो चुनाव कराकर लौटेगा। इस चुनाव में जिसकी ड्यूटी लगी उसे नगरीय निकाय का चुनाव भी कराना होगा। ऐसा पहली बार होगा कि 11 दिन के अंतराल में इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों को दूसरी बार भी चुनाव कराना पड़ेंगे।
निर्वाचन विभाग को नगर परिषद व नगर निगम के चुनाव में 10 हजार कर्मचारियों की आवश्यकता है। ऐसे में चुनाव कराने लौटने वाले दल को फिर से काम पर लगाने से आसानी हो जाएगी। ये जरूर होगा कि पहला चुनाव दल को मतपत्र से कराने होंगे तो दूसरा चुनाव ईवीएम से होगा। हालांकि निर्वाचन आयोग के नियमानूसार कर्मचारियों को फिर से चुनाव कराए जाने की ट्रेनिंग लेना होगी। देखा जाए तो 11 दिन में उन्हें दो बार चुनाव कराने होंगे।
ऐसा जिला निर्वाचन तो ठीक कर्मचारियों के जीवन में भी पहली बार हो रहा है। 15-15 वार्ड का नामांकन लेंगे एक-एक एसडीओ पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद ग्रामीण क्षेत्र के अफसरों के यहां पर खासी हलचल थी लेकिन शहरी क्षेत्र के अफसर राजस्व के काम कर रहे थे। कल जैसे ही घोषणा हुई अमला चुनावी मोड में आ गया। अफसरों की भी अब ड्यूटी लगाई जा रही है। प्रत्येक एसडीओ को 15-15 वार्डों की ज्मिेदारी सौंपी जाएगी।
कुछ अफसर भी करेंगे डबल ड्यूटी
जून-जुलाई में पंचायत व नगर निगम के चुनाव साथ में आने पर कई अफसरों की मुसीबत बढ़ गई है। कले?टर मनीष सिंह, अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर, सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रतुल्ल सिन्हा व मुनीष सिकरवार को पूरे समय लगे रहना पड़ेगा। इधर, एसडीओ अंशुल खरे के साथ में देपालपुर, महू और सांवेर के एसडीओ को दोनों चुनाव में काम करना पड़ेगा। उनकी तहसील में पंचायत क्षेत्र के अलावा नगर परिषद भी है, जिसमें चुनाव होना है।
हजारों में लगेगा पुलिस बल
चुनाव कराने वाले दल के अलावा पुलिस की ड्यूटी बूथों पर लगेगी। स्थानीय निकाय चुनाव होने की वजह से आपसी खींचतान की संभावनाएं अधिक रहती हैं, जिसके चलते जिला निर्वाचन ने पहले ही पुलिस अफसरों को भारी पुलिस बल उपल?ध कराने का बोल दिया है। इसके अलावा पेट्रोलिंग करने वालों की संख्या भी काफी होगी जो माहौल को खराब नहीं होने देगी।
ये है बूथों की संख्या
नगर निगम
2250
नगर परिषद
186
जिला पंचायत
1217

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, Britain के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किलेंनकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला स्टील मंत्रालयVideo: 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर बोले Farooq Abdullah, 'वो अपने घर में रखना', भड़के यूजर्सMalaysia Masters: पीवी सिंधू, साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप पहुंचे दूसरे दौर में, साइना नेहवाल हुई बाहरMaharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.