scriptCoronavirus: भगवान ने मास्क पहनकर दिया संक्रमण से बचने का संदेश | Lord ganesh wear mask in khajrana ganesh mandir to cure coronavirus | Patrika News

Coronavirus: भगवान ने मास्क पहनकर दिया संक्रमण से बचने का संदेश

locationइंदौरPublished: Mar 19, 2020 12:37:36 pm

Submitted by:

Tanvi

इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में कोरोना के बचाव के लिये भगवान गणेश को मास्क पहना दिया गया है। जानिये क्यों?

 Coronavirus: भगवान ने मास्क पहनकर दिया संक्रमण से बचने का संदेश

,,

इंदौर/ कोरोना वायरस का खोफ पूरी दुनिया में बना हुआ है। कोरोना के डर से लोगों ने झुंड में मिलना भी बंद कर दिया है। इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में कोरोना के बचाव के लिये भगवान गणेश को मास्क पहना दिया गया है। इसका मतलब ये नहीं की भगवान ने किसी संक्रमण से बचने के लिये मास्क पहना है। बल्कि इसका मतलब ये है कि भगवान की तरफ से ये संकेत दिये जा रहे हैं की मास्क पहनकर अपनी सुरक्षा करें।

 

जैसा की हम सभी जानते हैं कि भगवान गणेश विघ्नहर्ता हैं, इसलिये मंदिर के पुजारी ने विघ्नहर्ता गणेश से कोरोना वायरस रूपी विघ्न को हरने के लिये विशेष प्रार्थना और पूजा की। इसके बाद खजराना गणेश जी के साथ-साथ मंदिर में मौजूद छोटी प्रतिमा और भगवान के वाहन मूसक को भी मास्क पहना दिया गया है। भगवान को मास्क पहनाने के बाद मंदिर के पुजारी सहित सभी दर्शनार्थियों ने भी मास्क पहना।

 

Corona: कोरोना को लेकर मध्यप्रदेश में मिली राहत, जानें स्थिति

कोरोना से बचाव के लिये शहर में कई अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी की गई हैं। जिनसे संक्रमण ना फैले और संक्रमित क्षेत्रों से आने वाली ट्रैनों पर, बसों पर और अन्य वैश्विक व्यापारी आवाजाही पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा इंदौर जिले में धारा 144 लगा दी गई है, ताकी एक स्थान पर भीड़ इकट्ठी ना हो सके।

 

train_rok2.jpg

कोरोना के डर से ट्रेनों पर भी लगी रोक

इधर कोरोना के डर से रेलवे ने भी अलर्च जारी किया है जिसके बाद कई ट्रेन निरस्त कर दी गई हैं। कोरोना वायरस के कारण फिलहाल इंदौर-मुंबई अवंतिका एक्सप्रेस, इंदौर-दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस, इंदौर-उदयपुर वीरभूमि एक्सप्रेस, महू-कटरा मालवा एक्सप्रेस और इंदौर-पुणे एक्सप्रेस समेत मुंबई और दिल्ली को जाने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों में बुकिंग टिकट कैंसिल हो रही है और यात्रियों में भी कमी आ रही। यात्री या तो बर्थ बुक नहीं करा रहे हैं या अपने टिकट कैंसल करवा रहे हैं। खासतौर पर दिल्ली या महाराष्ट्र तरफ आने-जाने वाली ट्रेनों में ऐसे स्थिती बनी है।

dhara144.png

इंदौर में लगी धारा 144

कोरोना वायरस को देखते हुए इंदौर में धारा 144 लागू कर दी गई है। हालांकि स्कूल, कॉलेज पहले से ही बंद कर दिये गये हैं। इसके बाद अब जिला कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव की ओर से आदेश जारी कर शहर में धारा 144 लागू कर दी गई, जिला कलेक्टर ने ये भी आदेश जारी कर यह भी कहा है कि जो भी इस आदेश का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसमें कहा गया है कि इंदौर जिले की सीमा के बाहर के स्थानों से आने वाले लोगों की जांच की जाएगी। अभी एयरपोर्ट पर आ रहे अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए है लेकिन संक्रमण की संभावना को देखते हुए रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड या अन्य किसी स्थल पर यात्रियों की जांच जरूरी होगी।

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

वैसे तो इन दिनों मौसम में बदलाव होने के कारण खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण लोगों में आमतौर पर देखे जा रहे हैं। लेकिन, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि, अगर ये समस्या अपने ओसत समय से ज्यादा वक्त तक बनी रहे तो इसे लेकर आपके किसी नजदीकी मान्यता प्राप्त चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें। हो सके तो संबंधि जांच भी करा लें।

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

-पानी उबालकर पियें

-आहार में विटामिन सी, जिंक और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स देने वाले पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं।

-स्वच्छता पर खास ध्यान दें।

-तुलसी, अदरक, काली मिर्च, मिश्री और कुछ बूंदे नींबू की डालकर काढ़ा बनाकर पीयें।

-गिलोय का सेवन सुबह खाली पेट करना फायदेमंद होता है।

-भोजन में सब्जियों का सूप भी ले सकते हैं।

-किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ (कोल्ड ड्रिंक्स) आइस्क्रीम कुल्फी आदि खाने से बचें।

-किसी भी प्रकार का डिब्बा बंद भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध और इसी दूध से बनी मिठाइयां जो 48 घंटे से पहले बनी हो, उसे खाने से बचें।

-कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन या गर्म पानी से धोएं। खांसते और छींकते वक्त नाक और मूंह को किसी टिश्यू पेपर या रुमाल से ढकें, क्योंकि ये वायरस छींक से भी फैलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो