scriptकम अंक एवं अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की भी होगी काउंसलिंग | Low marks and students of failing will also be counseling | Patrika News

कम अंक एवं अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की भी होगी काउंसलिंग

locationइंदौरPublished: May 23, 2018 07:07:23 pm

Submitted by:

amit mandloi

 
छात्र एमपी करियर मित्र एप से भी ले सकते है जानकारी

news bulletin

कम अंक एवं अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की भी होगी काउंसलिंग

इंदौर. १२वीं के मेधवी विद्यार्थियों की काउंसलिंग प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अब शिक्षा विभाग औसत एवं कम अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भी करियर को लेकर मार्गदर्शन देगा। साथ ही १०वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को भी आगे के विषय लेने के लिए उचित मार्गदर्शन दिया जाएगा। इसके अलवा ११वीं-१२वीं अनुत्तीर्ण छात्रों के लिए भी विभाग द्वारा योजना बनाई गई है। गौरतलब है की मेधावी विद्यार्थियों की काउंसलिंग प्रदेश के सभी जिलों के उत्कृष्ट विद्यालयों में २१ से ३० मई तक चलेगी।

३० मई तक मेधावी छात्रों की काउंसलिंग होने के बाद औसत एवं कम अंक वाले विद्यार्थियों को भी आगे की पढ़ाई को लेकर एवं कॉलेज संबंधी जानकारियां दी जाएंगी। कार्यक्रम के अनुसार कक्षा १२वीं में ७० फिसदी से कम अंक वालों की काउंसलिंग ४ जून से १४ जून तक तथा कक्षा १०वीं पास एवं ११वीं-१२वीं अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की काउंसलिंग १८ जून से २८ जून तक विशेषज्ञ परामर्शदाताओं द्वारा की जाएगी। एमपी करियर मित्र एप के माध्यम से भी छात्र सभी जरूरी जानकरी प्राप्त कर सकेंगे। सभी छात्रों को एसएमएस के माध्यम से समय समय पर जानकरी दी जाएगी।
जीएनटी मार्केट स्थित पीठे में लगी भीषण आग

– जलाऊ लकड़ी व बुरादा खाक, ८ घंटे चला रेस्क्यू
इंदौर. जीएनटी मार्केट स्थित लकड़ी के पीठे में मंगलवार देररात भीषण आग लग गई। थोड़ी देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। सूचना मिलते ही मौके पर फायर ब्रिगेड पहुंची। स्थानीय व्यापारियों को डर था कि कहीं आग की चपेट में अन्य पीठे न आ जाएं। करीब ८ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दमकलकर्मियों ने आग बुझाने में सफलता हासिल की।
एसआइ टीएस सिकरवार के मुताबिक रात करीब १२.३० बजे फायर कंट्रोल रूम पर धनलक्ष्मी बेन की टिंबर मार्केट स्थित शिव टिंबर पर फायर फाइटर्स व २० दमकलकर्मी के साथ आग बुझाने पहुंचे। पीठे में जलाऊ लकड़ी व लकड़ी का बुरादा बड़ी मात्रा में भरा था। ऊंची लपटों से शॉप का टीन शेड गर्म होकर नीचे गिर गया। इस वजह से थोड़ी-थोड़ी देर में आग धधकने लगी। घटनास्थल के तीनों तरफ लकड़ी के पीठे मौजूद देख, मलबे पर गिरे टीन शेड को जेसीबी से हटवाने के बाद तेजी से आग बुझाने का काम शुरू किया। बुधवार सुबह ९ बजे तक टीम ने करीब ३५ टैंक पानी से आग पर काबू पाया। आग से कोई जनहानि नहीं हुई। जिस वक्त पीठे में आग लगी वहां ताला लगा था। आग की वजह का पता नहीं चल सका।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो