कोई बांट रहा राशन, तो कोई मरीजों के लिए कर रहा खून का इंतजाम

पत्रिका अभियान के तहत भी कई संस्थाएं कर रहीं मदद

By: रमेश वैद्य

Updated: 20 May 2021, 01:48 AM IST

इंदौर. कोरोना वायरस संक्रमण काल में बिगड़े हालातों में लगातार समाज का हर वर्ग जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे आ रहा है। अस्पताल में भर्ती मरीजों के खाने और राशन के अलावा रोज खाने कमाने वालों की परेशानी तक दूर करने को कोशिशें जारी हैं। मरीजों को लगने वाले ब्लड और प्लाज्मा के लिए भी लगातार निजी संस्थाएं अपने स्तर पर प्रयास कर रही हैं। दवाइयों का वितरण भी कई स्थानों पर मुफ्त में किया जा रहा है। पत्रिका ने जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए महामारी से महामुकाबला अभियान शुरू किया है। इसके तहत भी कई सामाजिक और धार्मिक संगठनों सहित एनजीओ मदद के लिए आगे आ रहे हैं।
पालीवाल समाज: युवा बांट रहे भोजन के पैकेट
समाज के युवाओं की टीम रोजाना सुबह-शाम जरूरतमंदों को भोजन वितरण करने निकल पड़ती है। सप्ताह में दो दिन छाछ भी बांटी जाती है। गोशाला में हर रविवार ३ क्विंटल भूसा गायों के लिए दे रहे हैं। रोजाना ७०० पैकेट बनाकर बेसहारा लोगों, बस्तियों और अस्पतालों के आसपास बैठे लोगों को बांटते हैं। इसके अलावा जरूरतमंदों को हॉस्पिटल और दवाई से भी मदद कर रहे हैं। इस अभियान को बालक बागोरा, हरीश वोरा, राजेश बागोरा, राजेश पुरोहित, रोहित व्यास, निर्मल जोशी, कपिल व्यास और विनोद पुरोहित द्वारा चलाया जा रहा है।
संस्था अग्रमंच: अब तक 725 किट का वितरण
संस्था अग्रमंच द्वारा शुरू किए राशन वितरण अभियान में अब तक अग्रवाल समाज के करीब ७२५ परिवारों को राशन किट उपलब्ध करवाइ गई है। संरक्षक शैलेष गर्ग और संस्थापक आशीष गोयल ने बताया, राशन किट में आटा, दाल, चावल, दलिया, तेल, नमक, शकर, मसाले सहित जरूरी सामान रखा गया है। किट वितरण अग्रसेन चौराहा नवलखा से किया जा रहा है। गोयल ने बताया कि विमल तोड़ी, पवन सिंघानिया और संदीप जैन के विशेष सहयोग से राशन किट का वितरण किया जा रहा है।
सार्वजनिक मोहत्सव समिति: भोजन व राशन से मदद
संस्था के सभी सदस्य लोगों की यथासंभव मदद करने में लगे हैं। हॉस्पिटल में दवाइयां, जांच, एंबुलेंस और शव वाहन में लोगों की मदद कर रहे हैं। इसके अलावा भोजन पैकेट और राशन किट बांटने का भी इन्होंने अभियान चलाया हुआ है। अनिल डागा और इनके साथी डिमांड आने पर समाजसेवियों और दोस्तों से संपर्क कर संसाधन जुटाकर लोगों की मदद कर रहे हैं। व्यापारियों की ये टीम द्वारा रोजाना भोजन पैकेट बांटे जा रहे हैं। इस काम में सार्वजनिक महोत्सव समिति जयरामपुर कॉलोनी के साथ ही सत्कार ग्रुप नवलखा के रोहित शर्मा, मोहित शर्मा, मन्नी शर्मा, हर्ष पहलवानी, प्रतीक जाधव, पवन मेहता और गोपी खूबचंदानी लगे हुए है।

रमेश वैद्य Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned