script

बिगड़े हालातों के बीच जरूरतमंदों को राशन किट व वकीलों को आर्थिक मदद

locationइंदौरPublished: Jun 04, 2021 02:14:54 am

पत्रिका अभियान : कई संस्थाएं अब भी कर रही सहयोग

बिगड़े हालातों के बीच जरूरतमंदों को राशन किट व वकीलों को आर्थिक मदद

बिगड़े हालातों के बीच जरूरतमंदों को राशन किट व वकीलों को आर्थिक मदद

इंदौर. कोरोना संक्रमण के बीच बिगड़े हालातों में जरूरतमंद लोगों की मदद का सिलसिला जारी है। शहर की धार्मिक, सामाजिक संस्थाएं लगातार लगे हुई हैं। रोज खाने-कमाने वालों के साथ ही ऐस लोगों की भी मदद की जा रही है, जिन्हें मदद मांगने में संकोच रहता हैं। राशन किट का वितरण किया जा रहा है, वकीलों की आर्थिक मदद भी की गई। दो महीने के कोरोना कफ्र्यू के कारण मध्यमवर्ग भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। ऐसी स्थिति में संस्थाओं ने मदद की बागडोर संभाल रखी है।
जिये सिंधु ग्रुप द्वारा पिछले ५० दिन से अधिक समय से जरूरतमंद लोगों को राशन और भोजन के पैकेट बांटने का सिलसिला जारी है। अध्यक्ष प्रकाश राजदेव ने बताया, संस्था अप्रेल- मई में बिगड़े हालातों के दौरान कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर और मशीनें भी नि:शुल्क दे चुकी है। जरूरतमंद लोगों को दवाएं और इलाज में भी मदद की जा रही है। गुरुवार को द्वारकापूरी स्थित अपना घर महिला वृद्धाआश्रम, साईबाबा नगर, प्रजापति नगर, बड़ा गणपति में 90 परिवारों को राशन किट दी गई।
100 वकीलों को 9 लाख की मदद
कोरोना के कारण शहर के 50 से अधिक वकीलों का निधन हो चुका है। साथ ही सैकडों संक्रमित हुए हैं। विपरित स्थितियों में वकीलों को आर्थिक मदद के लिए हाई कोर्ट की तदर्थ समिति द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सक्षम वकीलों और पूर्व जजों द्वारा दी गई राशि से अब तक १०० से अधिक वकीलों में करीब ९ लाख रुपए वितरित किए जा चुके हैं। सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति दीपक वर्मा ने समिति को कुछ समय पहले ११ लाख रुपए सहायता राशि दी थी। संयोजक वीर कुमार जैन एवं अमर सिंह राठौर ने बताया, वकील के होम आईसोलेशन की दशा में १० हजार, अस्पताल में भर्ती होने पर 30 हजार एवं कोरोना से मौत होने पर परिजनों को 25 हजार की आर्थिक मदद दी जा रही है। समिति ने कोरोना काल में वकीलों और उनके परिवार को ऑक्सीजन कंसट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, एलोपैथी दवाइयों की कीट, होम्योपैथी की दवाइयां, काढ़े के पैकेट भी वितरित किए हैं। इसके साथ कोरोना जैंच व वैक्सीनेशन शिविर भी संचालित किए गए हैं।
स्ट्रीट डॉग्स : जुटाया 300 किलो टोस्ट, 200 लीटर दूध
इंदौर. आपदा के समय हर कोई मुसीबत में है। इस श्रेणी में इंसान के साथ ही जानवर भी शामिल हैं। इसी बीच मदद करने वालों की भी कमी नहीं है। लोगों की इलाज से लेकर भोजन में मदद करने वालों की कड़ी में अब स्ट्रीट डॉग्स के लिए भी लोग आगे आए है। शहर के पिता-पुत्री पशुओं के भोजन के लिए काम कर रहे हैं। कफ्र्यू से लेकर अनलॉक में इनकी ज्यादा सक्रियता बनी हुई है। यहां हम बात कर रहे हैं आस्था जैन और उनके पिता अनिल जैन की। बीते 4 साल से दोनों गायों और डॉग्स के भोजन की व्यवस्था कर रहे हैं। कफ्र्यू से लेकर अनलॉक में इन्होंने इस सेवा कार्य का दायरा बढ़ा दिया है। रोजाना अलग-अलग क्षेत्रों के डॉग्स के लिए दूध, बिस्किट और तोस लेकर ये और इनकी टीम निकल पड़ती है। रोज २० लीटर दूध और इससे दो गुना बिस्किट और टोस्ट डॉग्स को खिलाते हैं। कालाष्टमी पर इन्होंने विशेष अभियान चलाते हुए 300 किलो टोस्ट और 200 लीटर दूध डॉग्स को खिलाया। इन्होंने नि:शुल्क टोस्ट की बोरियां देने की भी पहल शुरू की है। डॉग्स के लिए कोई भी इनसे टोस्ट ले सकता है। बीआरटीएस से लेकर गोम्मटगिरी तक डॉग्स को भोजन दिया जा रहा है। इनके द्वारा शहर में १२५ रोटी एटीएम लगाए है। इनमें लोग गाय की रोटी डालते हैं। शहर के अलग-अलग हिस्सों से करीब 1500 किलो रोटियां रोजाना इकट्ठा हो जाती है। जो कि गोशालाओं में भेजी जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो