scriptMP Election 2018 : इस विधानसभा क्षेत्र में वैश्य वोटर्स पर है भाजपा-कांग्रेस की नजर | madhya pradesh election congress-bjp take eye on vaishya voters | Patrika News

MP Election 2018 : इस विधानसभा क्षेत्र में वैश्य वोटर्स पर है भाजपा-कांग्रेस की नजर

locationइंदौरPublished: Nov 13, 2018 04:25:44 pm

Submitted by:

Uttam Rathore

56 हजार कुल मतदाता, पक्ष में करने के लिए लगे दोनों दल

इंदौर. विधानसभा चुनाव में सबकी नजर तीन नंबर विधानसभा क्षेत्र पर है। इस बार यहां नया समीकरण बन रहा है वैश्य समुदाय का। पूरी विधानसभा में तकरीबन 1 लाख 80 हजार वोटर्स में से 56 हजार वैश्य हैं। इनको अपने पक्ष में करने के लिए भाजपा-कांग्रेस दोनों ही पार्टी लगी है। यहां से कांग्रेस से जहां अश्विन जोशी मैदान में हैं, वहीं भाजपा से आकाश विजयवर्गीय। इंदौर शहरी और ग्रामीण मिलाकर नौ में से किसी भी सीट पर वैश्य समाज के कांग्रेस नेता को टिकट नहीं मिला है। भाजपा ने क्षेत्र-3 में आकाश और 1 नंबर में सुदर्शन को मौका दिया है। कांग्रेस से वैश्य समाज के अरविंद बागड़ी ने पांच नंबर, कमलेश खंडेलवाल ने एक और शैलेष गर्ग ने तीन नंबर विधानसभा से टिकट मांगा था, लेकिन नहीं मिला।
ये क्षेत्र हंै वैश्य समाज बाहुल्य

तीन नंबर में सपना-संगीता, जानकी नगर, मंगलमूर्तिनगर, शिव नगर, मनीष बाग, आनंद नगर, शिवमूर्तिनगर, शिवकृपा नगर, जावरा कम्पाउंड, स्नेहलतागंज, हाथीपाला, छावनी, जूनी इंदौर, रावजी बाजार, खजूरी बाजार आदि वैश्य बाहुल क्षेत्र माने जाते हैं।
एक वार्ड जीती थी कांग्रेस

नगरीय निकाय चुनाव में तीन नंबर विधानसभा में वैश्यों के 4 वार्डों में से एक ही कांग्रेस जीती थी, जो छोटे यादव का वार्ड 55 है। बाकी 62, 63 और 64 हार गई थी। इन वार्डों से अरविंद बागड़ी, पवन जायसवाल की पत्नी और अशोक यादव ने चुनाव लड़ा था।
मराठी-मुस्लिम कुल 60 हजार

वैश्य समाज के अलावा तीन नंबर विधानसभा में मराठी 35 हजार और मुस्लिम 25 हजार वोट के आसपास हैं। बाकी अन्य समाज के वोटर्स हैं।

विरासत बचाने काका-भतीजे साथ
जैसे ही भाजपा ने कैलाश विजवर्गीय के बेटे आकाश को उम्मीदवार घोषित किया, वैसे ही अश्विन के समर्थन में काका महेश जोशी और भाई पिंटू काम पर लग गए। जोशी परिवार अपनी तीन नंबर विधानसभा खोना नहीं चाहता है। इसका कारण आकाश का वह पहले दिन का बयान है कि तीन नंबर को भी दो नंबर बना देंगे… यानी एक बार यहां से भाजपा आ गई, तो हटाना मुश्किल होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो